बेसन हटा देगा आपके चेहरे से अनचाहे बाल, इस आसान तरीके से करें इस्तेमाल
बेसन हटा देगा आपके चेहरे से अनचाहे बाल, इस आसान तरीके से करें इस्तेमाल
Share:

दुनियाभर में कई महिलाएं हैं जो चेहरे पर आने वाले अनचाहे बालों से परेशान रहती है। इन्हें कितना भी हटा लो लेकिन यह कुछ दिन में वापिस आ जाते हैं। हालाँकि बार-बार बालों को हटाने की पार्लर वाली प्रक्रिया आपको परेशानी में डाल सकती हैं। ऐसे में अगर आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं

 
चीनी, शहद और नींबू- बालों को हटाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में 1 बड़ा चम्मच चीनी लें और इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं। अब चाशनी के गाढ़ेपन को अपनी आवश्यकता के अनुसार नियंत्रित करने के लिए आप इसमें 3-4 बड़े चम्मच पानी मिला सकते हैं। अब आप सामग्री को धीमी आंच पर तब तक गर्म करें जब तक कि ये एक गाढ़ी चाशनी न बन जाए। उसके बाद जब मिश्रण ठंडा हो जाए, तो इसे त्वचा पर लगाएं। इसके ऊपर एक वैक्सिंग स्ट्रिप या एक सूती कपड़ा रखें और बालों को विकास की विपरीत दिशा में बाहर निकालें।
 
अखरोट का छिलका और शहद का पेस्ट-
सबसे पहले अखरोट के कुछ छिलकों को तोड़ लें और मिक्सी में डालकर पाउडर बना लें। इसके बाद एक से दो चम्मच पाउडर एक कटोरी में लें और इसमें उतना ही शहद मिलाए। इस पेस्ट को आप स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें क्योंकि इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे पर बालों की ग्रोथ कम हो जाएगी।

 
बेसन-
सबसे पहले आप एक कटोरी में 1 से डेढ़ चम्मच बेसन ले लीजिए। इसमें आपको करीब 1/4 चम्मच पिसी हुई फिटकरी लेनी है और अब इसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। पेस्ट न गाढ़ा होगा और न ही पतला। उसके बाद इस पेस्ट को आपको हर दिन चेहरे के उन हिस्सों पर लगाना है, जहां अनचाहे बाल निकले हुए हैं। हालाँकि अगर आप इसे रोजाना नहीं लगाना चाहते हैं तो कम से कम हफ्ते में 2 बार लगाएं। करीब 10 मिनट बाद अपने हाथों को गीला कर लीजिए और चेहरे पर अच्छी तरह से रगड़िए। ध्यान रहे आपको सर्कुलर मोशन में हाथ चलाना है। इसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लीजिए और फेस वॉश का इस्तेमाल नहीं करना है। अब आप चेहरे पर गुलाब जल लगाएं और अगर गुलाब जल नहीं है तो एलोवेरा जेल भी लगा सकते हैं।

मानसून में नाखूनों में लग गई है फंगस तो अपनाये ये घरेलू उपचार

बार-बार फैल जाता है काजल तो अपनाए यह सबसे आसान टिप्स

चेहरे के लिए बेस्ट है अनार के छिलके, इस तरह कर सकते हैं इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -