ठंडे मौसम में पिएं अदरक वाली चाय, जानें क्या है लाभ

ठंडे मौसम में पिएं अदरक वाली चाय, जानें क्या है लाभ

हर सुबह आप चाय पीकर खुद को तरोताजा करते हैं. ठंडे मोसम में अगर आप अदरक वाली चाय पीते हैं तो ये आपको और भी फ्रेश कर देती है. इससे न सिर्फ आपको एनर्जी मिलती है, बल्कि आपकी सेहत को भी कई फायदे पहुंचते हैं. इसी अदरक वाली चाय के कुछ फायदे हम आपको बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपको नहीं पता होगा.  

1. सर्दी-जुकाम से राहत दिलाने के साथ ही अगर आपको भी सिर घूमने या उल्टी जैसी परेशानी हो, तो अदरक की चाय इससे बचने का बेहतरीन उपाय है. साथ ही ये आपको किसी तरह के सूजन और दर्द से भी राहत दिलाती है.

2. अगर आपको पेट से जुड़ी समस्या हो या कब्ज की परेशानी हो (Home Remedies For Constipation), तो हर सुबह अदरक की चाय पिएं. ये आपके पाचन क्रिया को बेहतर बनाकर खाना अच्छी तरह पचने में मदद करती है.

3. अदरक की चाय में विटामिन और अमिनो एसिड होता है. ये आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं. इससे आपको दिल से जुड़ी परेशानी या हार्ट अटैक (Symptoms Of Heart Attack) का खतरा कम हो जाता है.

4. ये कैंसर सेल्स के ग्रोथ को रोककर कैंसर जैसी बीमारी का खतरा कम करती है. इतना ही नहीं, अदरक में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ये आपके इम्यून सिस्टम यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करके आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाकर रखते हैं.

5. चाय की इस वेराइटी में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपको रिलैक्स कर तनाव से दूर रखने में मदद करते हैं. इस चाय की एक चुस्की आपके टेंशन को छूमंतर कर देती है. इतना ही नहीं, ये चाय अस्थमा की परेशानी से भी राहत दिलाती है.

कम बजट में अपने पार्टनर के कर सकते हैं इन खूबसूरत जगहों की सैर

Recipe : भाई के लिए घर पर बनाएं ये 'चॉकलेट मिठाई'