क्या आपने 35 साल की उम्र के बाद गर्भधारण किया है? डॉक्टर से जानिए प्रेग्नेंसी के दौरान डाइट मेंटेन कैसे करें
क्या आपने 35 साल की उम्र के बाद गर्भधारण किया है? डॉक्टर से जानिए प्रेग्नेंसी के दौरान डाइट मेंटेन कैसे करें
Share:

गर्भावस्था एक जीवन बदलने वाला अनुभव है, चाहे उम्र कोई भी हो। हालाँकि, 35 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए, कुछ जटिलताओं के बढ़ते जोखिम के कारण विचार करने के लिए अतिरिक्त कारक भी हैं। इन जोखिमों के बावजूद, कई महिलाएं अपने तीसवें दशक के अंत और यहां तक ​​कि चालीसवें वर्ष में भी सफलतापूर्वक गर्भधारण करती हैं और स्वस्थ बच्चों को जन्म देती हैं। यदि आप 35 वर्ष की आयु के बाद खुद को गर्भवती पाती हैं, तो अपने आहार से शुरुआत करते हुए अपने स्वास्थ्य और कल्याण को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है।

गर्भावस्था के दौरान आहार क्यों मायने रखता है?

गर्भावस्था के दौरान, आपके शरीर में आपके बच्चे की वृद्धि और विकास में सहायता के लिए महत्वपूर्ण परिवर्तन होते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए उचित पोषण आवश्यक है कि आपको और आपके बच्चे दोनों को इष्टतम स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त हों। एक संतुलित आहार गर्भकालीन मधुमेह, उच्च रक्तचाप और समय से पहले जन्म जैसी जटिलताओं को रोकने में मदद कर सकता है, जो वृद्ध माताओं में अधिक आम हो सकती हैं।

अपने डॉक्टर से परामर्श करें

अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले, अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। वे आपके चिकित्सा इतिहास, पोषण संबंधी आवश्यकताओं और किसी भी मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर व्यक्तिगत मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं। आपका डॉक्टर स्वस्थ गर्भावस्था का समर्थन करने के लिए अतिरिक्त पूरक या आहार समायोजन की सिफारिश कर सकता है।

गर्भावस्था के लिए प्रमुख पोषक तत्व

  1. फोलिक एसिड: भ्रूण के विकास के लिए आवश्यक, फोलिक एसिड स्पाइना बिफिडा जैसे न्यूरल ट्यूब दोष को रोकने में मदद कर सकता है। फोलिक एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों में पत्तेदार हरी सब्जियाँ, खट्टे फल और गढ़वाले अनाज शामिल हैं।

  2. कैल्शियम: आपके बच्चे की हड्डियों और दांतों के विकास के लिए आवश्यक, कैल्शियम डेयरी उत्पादों, गढ़वाले पौधों पर आधारित दूध और पत्तेदार सब्जियों में पाया जा सकता है।

  3. आयरन: एनीमिया को रोकने और गर्भावस्था के दौरान बढ़े हुए रक्त की मात्रा को बनाए रखने के लिए आयरन महत्वपूर्ण है। आयरन के अच्छे स्रोतों में लीन मीट, बीन्स, फोर्टिफाइड अनाज और गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियाँ शामिल हैं।

  4. प्रोटीन: भ्रूण की वृद्धि और विकास के लिए पर्याप्त प्रोटीन का सेवन महत्वपूर्ण है। अपने आहार में लीन मीट, पोल्ट्री, मछली, अंडे, डेयरी उत्पाद, फलियां और नट्स शामिल करें।

संतुलित आहार बनाए रखना

अपने भोजन और नाश्ते में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने पर ध्यान दें। कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, स्वस्थ वसा, विटामिन और खनिजों के संतुलन का लक्ष्य रखें। जब भी संभव हो संपूर्ण खाद्य पदार्थों का चयन करें, और अतिरिक्त शर्करा और अस्वास्थ्यकर वसा वाले प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को सीमित करें।

हाइड्रेशन

गर्भावस्था के दौरान हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है, खासकर जब आपके शरीर की तरल पदार्थ की जरूरतें बढ़ जाती हैं। पूरे दिन खूब सारा पानी पीने का लक्ष्य रखें, और कैफीन और शर्करा युक्त पेय पदार्थों को सीमित करें।

भोजन योजना और भाग नियंत्रण

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपनी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा कर रहे हैं, अपने भोजन और नाश्ते की योजना पहले से बनाएं। गर्भावस्था से संबंधित मतली को कम करने और अधिक खाने से रोकने में मदद के लिए छोटे, अधिक बार भोजन का विकल्प चुनें। भाग के आकार पर ध्यान दें और अपने शरीर की भूख और परिपूर्णता के संकेतों को सुनें।

गर्भावस्था के लक्षणों का प्रबंधन

गर्भावस्था कई तरह के लक्षण ला सकती है, सुबह की मतली से लेकर खाने की लालसा और अरुचि तक। अपने शरीर की सुनें और आवश्यकतानुसार अपने आहार में समायोजन करें। यदि कुछ खाद्य पदार्थ असुविधा या मतली का कारण बनते हैं, तो वैकल्पिक विकल्प आज़माएँ जो समान पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

अनुपूरकों

स्वस्थ आहार के अलावा, आपका डॉक्टर किसी भी पोषण संबंधी कमी को पूरा करने के लिए प्रसव पूर्व विटामिन की सिफारिश कर सकता है। इन सप्लीमेंट्स में आमतौर पर आवश्यक विटामिन और खनिज जैसे फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं।

नियमित प्रसव पूर्व जांच

अपनी गर्भावस्था के दौरान अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ नियमित संपर्क में रहें। प्रसवपूर्व जांच से आपके डॉक्टर को आपके स्वास्थ्य और आपके बच्चे के विकास की निगरानी करने, किसी भी चिंता या जटिलता का समाधान करने और आवश्यकतानुसार आपके आहार या उपचार योजना में समायोजन करने की अनुमति मिलती है।

35 के बाद गर्भावस्था अनोखी चुनौतियाँ पेश कर सकती है, लेकिन उचित देखभाल और अपने आहार पर ध्यान देकर, आप स्वस्थ गर्भावस्था और प्रसव में सहायता कर सकती हैं। अपने डॉक्टर से परामर्श करके, पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता देकर, हाइड्रेटेड रहकर और गर्भावस्था के लक्षणों को प्रबंधित करके, आप अपने और अपने बच्चे के लिए सर्वोत्तम संभव परिणाम सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं।

भारत में फोर्ड की दोबारा एंट्री, एंडेवर-मस्टैंग समेत इन मॉडल्स को इंपोर्ट किया जाएगा

रोल्स रॉयस अर्काडिया ड्रॉपटेल कूपे है दुनिया की सबसे महंगी कार, कीमत है 200 करोड़ से ज्यादा!

इस कार की सबसे ज्यादा डिमांड है, इसका चार्म पिछले महीने भी बरकरार रहा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -