क्या प्लास्टिक के बर्तन और कंटेनर गंदे हो गए हैं? इन ट्रिक्स से करें साफ
क्या प्लास्टिक के बर्तन और कंटेनर गंदे हो गए हैं? इन ट्रिक्स से करें साफ
Share:

हमारी भागदौड़ भरी जिंदगी में प्लास्टिक के बर्तन और कंटेनर अपरिहार्य हो गए हैं। हालाँकि, समय के साथ, वे अपनी चमक और सफाई खो देते हैं, जिससे हमें आश्चर्य होता है कि क्या उन्हें पुनर्जीवित करने का कोई तरीका है। डर नहीं! आपके प्लास्टिक साथियों की चमक वापस लाने के लिए यहां कुछ सरल लेकिन प्रभावी तरकीबें दी गई हैं।

1. दागों के लिए सिरका सोखें

प्लास्टिक के कंटेनरों पर जिद्दी दाग? सिरके का एक सोख अद्भुत काम कर सकता है। पानी और सफेद सिरके को बराबर मात्रा में मिलाएं, फिर कंटेनरों को कुछ घंटों के लिए भीगने दें। सिरके की अम्लीय प्रकृति दाग-धब्बों को तोड़ने में मदद करती है, जिससे आपका प्लास्टिक बिल्कुल नए जैसा दिखता है।

2. गंध के लिए बेकिंग सोडा स्क्रब

क्या आपके प्लास्टिक के बर्तनों में पुराने भोजन की गंध बरकरार रहती है? बेकिंग सोडा और पानी का उपयोग करके एक पेस्ट बनाएं, सतहों को रगड़ें और इसे एक घंटे तक लगा रहने दें। यह प्राकृतिक दुर्गंधनाशक एजेंट अप्रिय गंध को खत्म कर देगा, जिससे आपके प्लास्टिक के बर्तनों को एक नई शुरुआत मिलेगी।

2.1 लेमन जेस्ट बूस्ट

बेकिंग सोडा पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर गंध से लड़ने की शक्ति बढ़ाएं। खट्टेपन की सुगंध आपके प्लास्टिक के बर्तनों को बेहद ताज़ा महक देगी।

3. ग्रीस के लिए गर्म पानी और डिश साबुन

प्लास्टिक पर चिकना अवशेष हटाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। एक बेसिन को गर्म पानी से भरें, उसमें डिश सोप की कुछ बूंदें डालें और प्लास्टिक की वस्तुओं को भीगने दें। गर्मी और साबुन ग्रीस को तोड़ने के लिए एक साथ काम करेंगे, जिससे इसे पोंछना आसान हो जाएगा।

3.1 भाप सफाई युक्ति

चिकने प्लास्टिक के सामान के साथ माइक्रोवेव में पानी से भरा एक गर्मी प्रतिरोधी कटोरा रखें। कुछ मिनटों के लिए उच्च तापमान पर माइक्रोवेव करें, जिससे भाप बनती है जो जिद्दी ग्रीस को ढीला करने में मदद करती है।

4. खरोंच के लिए टूथपेस्ट

प्लास्टिक के बर्तनों पर भद्दे खरोंच? खरोंच वाली जगह पर थोड़ी मात्रा में टूथपेस्ट (गैर-जेल) लगाएं और मुलायम कपड़े से धीरे-धीरे रगड़ें। टूथपेस्ट के हल्के अपघर्षक गुण खरोंच की उपस्थिति को कम कर सकते हैं, एक चिकनी सतह को बहाल कर सकते हैं।

5. चमक के लिए ऑलिव ऑयल पॉलिश

प्राकृतिक पॉलिश से अपने प्लास्टिक के बर्तनों की चमक फिर से हासिल करें। एक कपड़े पर थोड़ी मात्रा में जैतून का तेल लगाएं और सतहों को धीरे से पॉलिश करें। यह न केवल चमक बहाल करता है बल्कि भविष्य में होने वाली फीकीपन को रोकने के लिए एक सुरक्षात्मक परत भी जोड़ता है।

5.1 चावल पॉलिश तकनीक

जटिल डिज़ाइन या दुर्गम क्षेत्रों के लिए, कच्चे चावल को जैतून के तेल की कुछ बूंदों के साथ स्क्रबिंग एजेंट के रूप में उपयोग करें। चावल के दाने एक सौम्य अपघर्षक के रूप में कार्य करते हैं, जो सफाई प्रक्रिया में सहायता करते हैं।

6. मलिनकिरण के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड

पीला या बदरंग प्लास्टिक? वस्तुओं को कुछ घंटों के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड और पानी (1:1 अनुपात) के घोल में भिगोएँ। यह हल्का ब्लीचिंग प्रभाव मलिनकिरण को कम करने में मदद करेगा, जिससे आपका प्लास्टिक चमकदार दिखेगा।

6.1 सूर्य का प्रकाश एक्सपोजर

हाइड्रोजन पेरोक्साइड उपचार के बाद, प्लास्टिक की वस्तुओं को सीधी धूप में रखें। सूरज की रोशनी और हाइड्रोजन पेरोक्साइड का संयोजन सफेदी प्रभाव को बढ़ा सकता है।

7. नियमित रखरखाव युक्तियाँ

रोकथाम ही सबसे अच्छा इलाज है. दाग और दुर्गंध को रोकने के लिए उपयोग के तुरंत बाद प्लास्टिक के बर्तनों और कंटेनरों को धो लें। अपघर्षक स्कोअरिंग पैड का उपयोग करने से बचें जो खरोंच का कारण बन सकते हैं। इन आसान और पर्यावरण-अनुकूल सफाई युक्तियों से, आप अपने प्लास्टिक के बर्तनों और कंटेनरों का जीवनकाल बढ़ा सकते हैं। नियमित रखरखाव और थोड़ी सी टीएलसी यह सुनिश्चित करेगी कि वे उच्चतम स्थिति में रहें और आने वाले वर्षों तक आपकी सेवा के लिए तैयार रहें।

इन राशियों के लोगों की धार्मिक या सांस्कृतिक गतिविधियों में होगी रुचि, जानें क्या कहता है आपका राशिफल

महिलाओं के लिए बेहद ही खास होने वाला है आज का दिन, जानिए क्या कहता है आपका राशिफल

शासन सत्ता की दृष्टि से ऐसा होने वाला आपका दिन, जानिए आज का राशिफल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -