अब फ्री में बजेगा हैप्पी बर्थ डे म्यूजिक जानिए कैसे?
अब फ्री में बजेगा हैप्पी बर्थ डे म्यूजिक जानिए कैसे?
Share:

वॉशिंगटन: अक्सर सभी के जन्मदिन पर हम एक ही म्यूजिक सॉन्ग गाते है, वो हे "हैप्पी बर्थडे टू यू". जिसके गाने पर लगा प्रतिबन्ध अब हटा लिया गया है. अब हर कोई इसे आज़ादी के साथ गा सकता है. आपको बता दे कि इससे पहले इस म्यूजिक को गाने पर रॉयल्टी देना होती थी, जो अब खत्म हो चुकी है. इस गाने के कॉपीराइट ओनर्स वार्नरचैपल ने इसके अधिकारों को लेकर सरेंडर कर दिया है.

आपको बता दे कि हैप्पी बर्थ डे टू यू' गीत 1883 में पैरी और मिडड्रेड हिल्स नाम की दो बहनों ने लिखा था, जबकि इसकी धुन केंटकी सिस्टर्स ने दी थी. इस पर 1988 में वार्नर चैपल की म्यूजिक कंपनी ने 25 अरब डॉलर में सभी कम्पनियो के अधिकार अपने पास ले लिए थे. जिसके बाद से ही वार्नर की कंपनी ने इस म्यूजिक से बहुत कमाई की. किसी फिल्म या डॉक्यूमेंट्री में इसका उपयोग किये जाने पर 1500 डॉलर यानी करीब 98 हजार रुपए देना होते थे, जो कि एक बहुत बड़ी राशि है.

इस विषय के सम्बन्ध में फिल्म निर्माता जेनिफर निल्सन सहित कई अन्य लोगो ने कोर्ट में याचिका दायर की थी. जिसके तहत कंपनी ने इसे सरेंडर कर दिया. साथ ही कंपनी तथा वार्नर द्वारा लोगो से इसके कॉपी राइट्स के नाम पर लिए गये पैसे भी कोर्ट ने वापस करने का निर्देश दिया.

इस आदेश के बाद किसी के जन्मदिन पर बजने  वाला हैप्पी बर्थ डे म्यूजिक वार्नर की कंपनी के  अधिकारों से मुक्त हो चूका है. साथ ही इसके लिए अब कोई रायल्टी नही देना होगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -