जन्म दिन की हार्दिक बधाई
जन्म दिन की हार्दिक बधाई
Share:

भारतीय पाश्र्वगायिका श्रेया घोषाल का जन्म 12 मार्च 1984 को राजस्थान में कोटा के पास एक छोटे से कस्बे रावत भाटा में एक बंगाली परिवार में हुआ था। उनके परिवार में सभी लोग पढ़े लिखे हैं श्रेया कि माॅं साहित्य की स्नातकोत्तर छात्रा हैं। उनके पिता भाभा परमाणु अनुसंधान केन्द्र में नाभिकीय ऊर्जा संयंत्र इंजीनियर के रूप में भारतीय नाभिकीय ऊर्जा निगम के  लिए काम करते हैं। चार साल कि उम्र से ही श्रेया घोषाल अपनी माॅं के साथ हारमोनियम पर संगत देने लगी थी। यही देखकर उनके माता पिता ने उन्हें कोटा में महेशचंद्र शर्मा के पास हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की विधिवत् शिक्षा के लिए भेजा था। इनकी पढ़ाई रावतभाटा के एटाॅमिक एनर्जी सेंट्रल स्कूल और अणुशक्तिनगर में उन्होने पढ़ाई की। स्नातक के लिए उन्होने SIES काॅलेज के कला संकाय में दाखिला लिया था।

करियर कि शुरूआत
श्रेया घोषाल ने अपनी करियर कि शुरूआत जी टीवी पर आने वाले शो ‘सा रे गा मा‘ जो अब सा रे गा मा पा है से किया। उस समय श्रेया घोषाल ने चिल्ड्रेन स्पेशल एपीसोड का खिताब जीता था। उस शो कि मेजबानी आज के प्रसिध्द गायक सोनू निगम ने इस कार्यक्रम की मेजबानी कि थी। और कल्याणजी उस प्रतियोगिता के निर्णायक थे, इन्होने ही श्रेया के माता-पिता को मुम्बई आने के लिए मनाया। इसके बाद उन्होने 18 महीनों तक उनसे शिक्षा ली और मुम्बई की मुक्त भिडे से शास्त्रीय संगीत की तालीम को जारी रखा।

सा रे गा मा पा से ही श्रेया घोषाल ने फिल्म निर्देशक संजय लीला भंसाली का ध्यान अपनी ओर खींचा और दूसरी बार इस शो में भाग ली इस बार घोषाल ने व्यस्कों के साथ प्रतिस्पर्धा में भाग लिया। इसके बाद साल 2000 में इन्होने अपनी फिल्म देवदास में मुख्य महिला किरदार पारो जिस किरदार को एश्वर्या राय को निभाना था। की आवाज के लिए मौका देने का प्रस्ताव रखा। फिल्म में श्रेया ने इस्माइल दरबार के संगीत निर्देशन में पांच गाने गाए। दुनिया भर के लोगो ने यह गाना सुना और काफी पसंद किया। और फिर इसी प्रकार से श्रेया ने अन्य स्टार्स पाश्र्वगायक के साथ गायिका बन गईं। श्रेया घोषाल ने अब तक अपने जीवन के करियर में काफी सारे पुरस्कार प्राप्त किए।
 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -