हेयर केयर टिप्स: कर्लर्स का इस्तेमाल किए बिना पाएं कर्ली बाल, बस करना है ये आसान काम

हेयर केयर टिप्स: कर्लर्स का इस्तेमाल किए बिना पाएं कर्ली बाल, बस करना है ये आसान काम
Share:

घुंघराले बाल एक सुंदर और बहुमुखी बाल प्रकार है जो आपके समग्र रूप को निखार सकता है। जबकि कई लोग कर्ल पाने के लिए कर्लर और हीट स्टाइलिंग टूल पर भरोसा करते हैं, ऐसे प्राकृतिक तरीके हैं जिनका उपयोग आप अपने बालों को नुकसान पहुँचाए बिना अपने कर्ल को बढ़ाने और परिभाषित करने के लिए कर सकते हैं। इस लेख में, हम कर्लर का उपयोग किए बिना घुंघराले बाल पाने में आपकी मदद करने के लिए कुछ आसान और प्रभावी टिप्स के बारे में जानेंगे।

अपने बालों के प्रकार को समझना

विशिष्ट सुझावों में गोता लगाने से पहले, अपने बालों के प्रकार को समझना महत्वपूर्ण है। घुंघराले बाल विभिन्न बनावटों में आते हैं, ढीले लहरों से लेकर तंग कुंडल तक। अपने बालों के प्रकार को समझकर, आप अपने प्राकृतिक कर्ल को बढ़ाने के लिए अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या को अनुकूलित कर सकते हैं।

हाइड्रेशन महत्वपूर्ण है

घुंघराले बालों को बनाए रखने का सबसे महत्वपूर्ण पहलू उन्हें हाइड्रेटेड रखना है। घुंघराले बाल सीधे बालों की तुलना में अधिक रूखे होते हैं क्योंकि स्कैल्प द्वारा उत्पादित प्राकृतिक तेलों को बालों के शाफ्ट तक पहुँचने में अधिक समय लगता है। रूखेपन से निपटने के लिए, विशेष रूप से घुंघराले बालों के लिए डिज़ाइन किए गए हाइड्रेटिंग शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें। ऐसे उत्पादों की तलाश करें जिनमें नमी को बनाए रखने के लिए शिया बटर, नारियल तेल और ग्लिसरीन जैसे तत्व हों।

अधिक धुलाई से बचें

वैसे तो अपने बालों को साफ रखना बहुत ज़रूरी है, लेकिन ज़्यादा धोने से आपके बालों का प्राकृतिक तेल खत्म हो सकता है, जिससे वे रूखे और बेजान हो सकते हैं। अपने बालों को हर दिन धोने के बजाय, उन्हें हर 2-3 दिन या ज़रूरत के हिसाब से धोने की कोशिश करें। जिन दिनों बाल नहीं धोए जाते, उन दिनों आप उन्हें पानी और लीव-इन कंडीशनर के मिश्रण से स्प्रे करके अपने बालों को तरोताज़ा कर सकते हैं।

चौड़े दांतों वाली कंघी या अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करें

घुंघराले बालों को सुलझाते समय, टूटने और नुकसान से बचने के लिए कोमल होना बहुत ज़रूरी है। ब्रश का उपयोग करने के बजाय, जो प्राकृतिक कर्ल पैटर्न को बिगाड़ सकता है, चौड़े दांतों वाली कंघी चुनें या अपने बालों को धीरे से सुलझाने के लिए बस अपनी उंगलियों का उपयोग करें। सिरों से शुरू करें और जड़ों तक पहुँचें, गांठों को सुलझाने में मदद करने के लिए लीव-इन कंडीशनर या डिटैंगलिंग स्प्रे का उपयोग करें।

नम बालों पर उत्पाद लगाएं

सर्वोत्तम परिणामों के लिए, स्टाइलिंग उत्पादों को सूखे बालों के बजाय नम बालों पर लगाएँ। इससे उत्पाद अधिक समान रूप से वितरित होते हैं और नमी को सील करने में मदद मिलती है। अपने बालों को धोने और कंडीशन करने के बाद, माइक्रोफ़ाइबर तौलिया या पुरानी टी-शर्ट से धीरे से अतिरिक्त पानी निचोड़ें, फिर अपने पसंदीदा स्टाइलिंग उत्पाद, जैसे कर्ल-डिफ़ाइनिंग क्रीम या जेल लगाएँ।

"अनानास" तकनीक का प्रयास करें

"अनानास" तकनीक एक लोकप्रिय विधि है जिसका उपयोग रात भर कर्ल को सुरक्षित रखने और सोते समय उन्हें सपाट होने से रोकने के लिए किया जाता है। अपने बालों को अनानास बनाने के लिए, अपने सभी कर्ल को अपने सिर के ऊपर इकट्ठा करें और उन्हें एक स्क्रंची या रेशमी दुपट्टे से ढीला करके सुरक्षित करें। सुबह में, बस अपने बालों को नीचे करें और ताज़ा कर्ल के लिए उन्हें फुलाएँ।

हीट स्टाइलिंग से बचें

जबकि कर्लिंग आयरन और स्ट्रेटनर जैसे हीट स्टाइलिंग उपकरण आपके बालों की बनावट को अस्थायी रूप से बदल सकते हैं, वे लंबे समय में नुकसान और सूखापन भी पैदा कर सकते हैं। जब भी संभव हो, अपने प्राकृतिक कर्ल को अपनाएँ और हीट स्टाइलिंग उपकरणों का उपयोग करने से बचें। यदि आपको हीट का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो नुकसान को कम करने के लिए पहले हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे लगाना सुनिश्चित करें।

सोते समय अपने बालों की सुरक्षा करें

तकिए के कवर से घर्षण के कारण बाल रूखे और टूटने लगते हैं, खास तौर पर घुंघराले बालों वालों के लिए। सोते समय अपने कर्ल को सुरक्षित रखने के लिए सिल्क या साटन का तकिया कवर इस्तेमाल करें, इससे घर्षण कम होता है और आपके बालों में नमी बनी रहती है। वैकल्पिक रूप से, आप अपने बालों को सिल्क स्कार्फ़ में लपेट सकते हैं या अपने कर्ल को अपने सिर के ऊपर अनानास की तरह रखकर सो सकते हैं।

नियमित ट्रिम्स

स्वस्थ दिखने वाले कर्ल को बनाए रखने के लिए नियमित ट्रिमिंग आवश्यक है। समय के साथ, दोमुंहे सिरे और क्षति के कारण आपके कर्ल अपना आकार और परिभाषा खो सकते हैं। क्षतिग्रस्त सिरों को हटाने और अपने कर्ल को ताज़ा और उछालदार बनाए रखने के लिए हर 6-8 सप्ताह में ट्रिमिंग करवाने का लक्ष्य रखें।

अपनी प्राकृतिक बनावट को अपनाएँ

आखिरकार, कर्लर का उपयोग किए बिना घुंघराले बाल पाने की कुंजी आपके प्राकृतिक बनावट को अपनाना और आपके पास जो है उसके साथ काम करना है। अपने बालों के प्रकार के लिए सबसे अच्छा काम करने वाले उत्पादों और तकनीकों का पता लगाने के लिए विभिन्न उत्पादों और तकनीकों के साथ प्रयोग करें, और खामियों को स्वीकार करने से न डरें। घुंघराले बाल अद्वितीय और सुंदर होते हैं, इसलिए इसे आत्मविश्वास के साथ अपनाएँ!

Google का बड़ा ऐलान, बंद होने जा रही है ये सर्विस

5000mAh की बैटरी, 50MP कैमरा और स्टाइलिश लुक, आज लॉन्च होगा सैमसंग का यह दमदार फोन

साल के अंत में लॉन्च होगा आईओएस 18, आईफोन में मिलेंगे शानदार फीचर्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -