गुजरात के हीरा व्यापारी का रामलला के प्रति असीम प्रेम, भेंट किया 11 करोड़ का मुकुट
गुजरात के हीरा व्यापारी का रामलला के प्रति असीम प्रेम, भेंट किया 11 करोड़ का मुकुट
Share:

अयोध्या में राम मंदिर के प्रथम तल के निर्माण के साथ ही भगवान राम अपने भव्य गर्भ गृह में विराजमान हो गए है। भक्त अपने राजा राम के दर्शन के लिए उपहार अब भी लाते हुए दिखाई दे रहे है। कोई उनके लिए छप्पन भोग बनाकर ला रहा है तो कोई उनके लिए मखमली कपड़े ला रहा है। ऐसे में सूरत मौजूद ग्रीन लैब डायमंड कंपनी के मालिक मुकेश पटेल ने भगवान राम को सोने हीरे और मूलवान रत्नों से सजा 6 किलोग्राम वजन का मुकुट भेंट किया है। जिसका मूल्य 11 करोड़ रुपये है।

हीरा कारोबारी ने दान में दिया मुकुट: सूरत के हीरा कारोबारी मुकेश पटेल ने अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर में स्थापित रामलला की मूर्ति के लिए उन्होंने एक 'मुकुट' भेंट किया है, जिसका मूल्य 11 करोड़ रुपये है। इस मुकुट को नवनिर्मित राम मंदिर में भगवान के लिए विशेष रूप से बनाया गया है।

4 किलो सोना, छोटे-बड़े साइज के डायमंड से तैयार की गई मुकुट: इतना ही नहीं भगवान रामलला की मूर्ति के मुकुट के लिए नाप लेने के लिए कंपनी के दो कर्मचारी दो कर्मचारियों को विशेष विमान से अयोध्या भेज दिया गया था। कंपनी के कर्मचारी मूर्ति का माप लेकर सूरत आए। जिसके उपरांत मुकुट बनाने का काम शुरू कर दिया गया था। 6 किलो वजन के इस मुकुट में 4 किलो सोना इस्तेमाल हुआ है। इसके उपरांत छोटे-बड़े साइज के डायमंड, माणिक, मोती और नीलम जैसे रत्न जड़े गए हैं। इतना ही नहीं रामलला की मूर्ति को सिर से पैर तक कई आभूषणों से सजाया गया है। हाथों में सोने का धनुष-बाण है तो माथा चांदी और लाल तिलक से सुशोभित बताया जा रहा है।

6 किलो का वजन 11 करोड़ की कीमत:  खबरों का कहना है कि सूरत में ग्रीन लैब डायमंड कंपनी के मालिक मुकेश पटेल ने भगवान राम को सोने, हीरे और कीमती रत्नों से सजा 6 किलोग्राम वजन का मुकुट भेंट किया है।  वहीं मुकेश पटेल परिवार सहित अयोध्या गए और मंदिर ट्रस्ट के अधिकारियों को तैयार किया गया मुकुट उपहार में दिया है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान राम मंदिर के मुख्य पुजारी और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ट्रस्टी चंपत राय को यह मुकुट सौंप दिया गया है। अब इसे भगवान धारण करने वाले है।

विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय खजांची ने कही ये बात:  सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय खजांची दिनेश भाई नाव डिया ने बताया कि ग्रीन लैब डायमंड कंपनी के मालिक मुकेश भाई पटेल ने अयोध्या के विश्व प्रसिद्ध नवनिर्मित मंदिर में विराजमान होने वाले भगवान श्री राम के लिए कुछ आभूषण अर्पण करने के लिए सोच लिया था। इसके अनुसंधान में ग्रीन लैब डायमंड कंपनी के मुकेश पटेल ने अपने परिजनों और कंपनी में परामर्श कर तय किया कि श्री राम के लिए सोना और अन्य आभूषणों से जड़ित मुकुट अर्पण भी किया जाने वाला है।

दिल्ली-NCR में शीतलहर और घने कोहरे के कारण फ्लाइट्स प्रभावित, येलो अलर्ट जारी

सशस्त्र सीमा बल के प्रमुख के रूप में IPS दलजीत सिंह चौधरी ने संभाला प्रभार

'जब तक पीएम मोदी हैं, तब तक..'. केंद्रीय मंत्री सिंधिया का बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -