ग्रीन टी है फायदेमंद है सेप्सिसीमिया की बीमारी में
ग्रीन टी है फायदेमंद है सेप्सिसीमिया की बीमारी में
Share:

ब्लड में बैक्टीरिया के संक्रमण से फैलने वाली बीमारी है सेप्सिस, शुरूआती अवस्था में ही इसका उपचार करना बेहतर नहीं तो यह घातक बन सकती है, इसके संक्रमण को रोकने में ये प्राकृतिक उपाय आपकी मदद करेंगे.

1-विटामिन बी जिसमें बी-6 और बी-12 भी शामिल हैं. लीवर के कार्यों को अच्छे तरह से करने और रेड ब्लड सेल की तेजी में वृद्धि में मदद करता है. जिससे सेप्सिस से तेजी से रिकवरी होती है. दूध, दही, पनीर भी विटामिन बी 12 के बेहतरीन स्रोत हैं. और विटामिन बी 6 के बेहतरीन स्रोतों में मांस, साबुत अनाज, मशरूम, पालक, शलजम, लहसुन, फूलगोभी, पत्तागोभी, मछली, हरी फलियां, टमाटर, सरसों के साग, ब्रोकली, गाजर, आलू, शकरकंद, केला, अंगूर, अंजीर, अंडे, अखरोट शामिल है. 

2-एचिनासा प्रतिरक्षा प्रणाली रक्षक के रूप में जाना जाता है, और यह सेप्सिस के लिए भी बहुत अच्छा घरेलू उपाय है. यह आपको आसानी से चाय के रूप में उपलब्ध हो जाती है और अमेरिका में रोगियों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली दस प्राकृतिक उत्पादों की सूची में आती है. एचिनासा से बना काढ़ा इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होता है. दो चम्मच एचिनासा को एक कप उबलते पानी में मिलाकर मिश्रण बना लें और इस मिश्रण को दिन में दो से तीन बार लें. 

3-ग्रीन टी को कैमेलिया साइनेन्सिस नामक पौधे की पत्तियों से बनायी जाता है. इसके बनाने की प्रक्रिया में ऑक्सीकरण न्यूनतम होता है. इसके सेवन के काफी लाभ होते हैं. हाल ही में हुए एक नये अध्ययन से पता चला है कि ग्रीन टी सेप्सिसीमिया के लिए एक चमत्कार इलाज के रूप में जाना जाता है. इसमें मौजूद चिकित्सकीय गुणों के कारण यह सेप्सिस के घातक प्रभावों को उल्टा करने में सक्षम बनाता है. 

स्विमिंग भी पंहुचा सकती है सेहत को नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -