ग्रीन टी के शौकीन यह खबर जरूर पढ़े..
ग्रीन टी के शौकीन यह खबर जरूर पढ़े..
Share:

एक शोध में खुलासा हुआ है कि ग्रीन टी के आपकी प्रजनन क्षमता को भी प्रभावित कर सकती है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ग्रीन टी के शौकीनों के लिए हिदायत है कि वह अब इसके लिए सतर्क हो जाए. एक नए शोध के मुताबिक पता चला है की ग्रीन टी के लगातार सेवन से मनुष्य की प्रजनन क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इस पर शोधकर्ताओं ने फ्रूट फ्लाइस (फल मक्खियों) पर किए गए परीक्षण में पाया कि ग्रीन टी की अत्यधिक खपत से उनका विकास और प्रजनन क्षमता प्रभावित हुई है.

कैलिफोर्निया-इरविन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिको के मुताबिक ग्रीन टी की लोकप्रियता ही इसके सेवन करने वालो की संख्या को लगातार बढ़ा रही है. वैज्ञानिको ने कहा की यह गलत है. उन्होंने कहा की ग्रीन टी या फिर अन्य किसी प्राकृतिक उत्पाद का अधिक मात्रा में सेवन आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है. उन्होंने कहा की अभी हमें इस शोध पर काफी काम करना है, लेकिन हमारी राय है की हर कोई इसका कम मात्रा में सेवन करे। इस दौरान वैज्ञानिकों ने ड्रोसोफिला मेलानोगास्टर फ्रूट फ्लाई पर ग्रीन टी के हानिकारक प्रभावों का परीक्षण किया है।

उन्होंने कहा की इस परीक्षण में देखा गया की जिन मक्खियों के लार्वा और भ्रूण ग्रीन टी पॉलीफिनाल्स (एंटी ऑक्सीडेंट) की विभिन्न खुराकों के अधीन थे। उनकी संतानों में धीमी गति का विकास और अजीब से बदलाव देखे गए। तथा इस दौरान फार्मास्युटिकल साइंसेज के सह-प्राध्यापक महताब जाफरी ने कहा की मेरा मानना है की ग्रीन टी की ज़्यादा खुराक की वजह से कोशिकाएं मरने लगती हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -