रूपए को कुछ हद तक प्रभावित करेगा ग्रीस संकट
रूपए को कुछ हद तक प्रभावित करेगा ग्रीस संकट
Share:

नई दिल्ली : ग्रीस में आर्थिक संकट गहराने के साथ ही विश्वभर में आर्थिक संकट को लेकर चर्चाएं चलती रहीं। माना गया कि कई ऐसे देश होंगे जिनपर आर्थिक संकट का असर देखने को मिलेगा। मगर माना जा रहा है कि भारत में इसे लेकर हालात अधिक खराब नहीं होेंगे। इस बारे में कहा गया है कि नकारात्मकतौर पर इंवेस्टर्स कम हो सकते हैं और इससे प्लानिंग में कुछ गड़बड़ी आ सकती है। मामले में कहा जा रहा है कि 14 बाजार भागीदारों से एक सर्वे लिया है। जिसके तहत रूपया डाॅलर की तुलना में करीब 65.50 के स्तर पर पहुंच गया। दूसरी ओर रूपए का अगले तीन महीनों में डाॅलर के बल पर 64.50 स्तर हो सकता है। दूसरी ओर स्थानीय स्तर पर जरूर कुछ करेक्शंस की बातें कही जा रही हैं। माना जा रहा है कि देश के कैपिटल आउटफ्लो का हाथ होने पर भी संदेह जताया जा रहा है।

माना जा रहा है कि ग्रीस के आर्थिक संकट पर भी ये बातें बहुत निर्भर करेंगी। कहा जा रहा है कि इंवेस्टर्स द्वारा लिए गए निर्णय का असर पूंजी के प्रवाह पर भी पड़ेगा। यही नहीं इस मसले पर कहा गया है कि हालांकि अभी रूपया अधिकमूल्य पर है। मगर रिजर्व बैंक जल्द ही अपनी नीतियों में परिवर्तन कर इसके फ्लो बैलेंस कर सकता है।

मामले में कहा गया है कि आईएमएफ और यूरोपियन लेंडर्स  की शर्तों को नकार दिया गया है अब इसके परिणाम सामने आने के बाद कुछ समय लग सकता है। मामले में कहा गया है कि भारत में घरेलू मांग और एग्रीकल्चर प्रोडक्ट्स की शानदार उत्पादकता रूपए के मूल्य को प्रभावित कर सकती है। ऐसे में माना जा रहा है कि अधिक से अधिक निर्यात रूपए की वैल्यू को बढ़ाएगा वहीं देश के मार्केट में नई विदेशी कंपनियों के आने से विदेशी निवेश बढ़ेगा। जिससे रूपए का फ्लो संतुलित हो सकेगा। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -