अब स्वास्थ्य बीमा होगा कैशलेस

Feb 21 2016 05:13 PM
अब स्वास्थ्य बीमा होगा कैशलेस

नईदिल्ली। केंद्र सरकार वरिष्ठ नागरिकों के लिए कैशलेस स्वास्थ्य बीमा योजना की सौगात लेकर आ रही है। हालांकि इस योजना पर अभी कार्य किया जा रहा है लेकिन संभावना है कि इस वर्ष के बजट में वरिष्ठ नागरिकों को यह सुविधा मिल सकती है। मिली जानकारी के अनुसार बैंकों, बीमा कंपनियों, ईपीएफओ और लघु बचत योजनाओं में 10 हजार करोड़ रूपए की राशि शामिल है जिसमें किसी तरह का दावा नहीं किया गया है।

इस राशि का उपयोग बुजुर्गों को स्वास्थ्य बीमा कवर देने हेतु किया जा सकता है। वरिष्ठ नागरिकों द्वारा अपने स्वास्थ्य हेतु बच्चों या फिर परिवार पर डिपेंड रहना पड़ता है। इस तरह की योजना के माध्यम से उपभोक्ता या फिर वरिष्ठ नागरिक दूसरे और तीसरे स्तर की आवश्यकताओं को पूर्ण करेंगे। जिसके चलते उन्हें किसी पर निर्भर नहीं रहना होगा। इस तरह की योजना के अंतर्गत 60 वर्ष से भी अधिक आयु के व्यक्तियों हेतु 50 हजार से अधिक राशि के स्वास्थ्य बीमा कवर की योजना हो सकती है। केंद्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली द्वारा वर्ष 2016 से वर्ष 2017 का बजट 29 फरवरी को पेश किया जाएगा।

इस बजट सत्र को लेकर विभिन्न योजना की निगरानी वित्त मंत्रालय के अंतर्गत वित्तीय सेवा विभाग द्वारा की जाएगी। सरकार द्वारा इस बात को लेकर योजना को लाभार्थियों के बैंक खातों से जोड़ने की बात कही गई है।सरकार द्वारा गरीबी रेखा के नीचे के लोगों को प्रीमियम पर 90 प्रतिशत तक सब्सिडी देने और सब्सिडी की राशि उनके बैंक खाते में डाले जाने की बात कही गई है। यह कहा गया है कि जल्द ही इन हितग्राहियों को लाभ मिलेगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार द्वारा बिना दावे वाली राशि को जब्त नहीं किए जाने की बात भी अटल पेंशन योजना के विस्तार के तहत की गई है।