FTII विवाद : सरकार ने चौहान के रोल को सीमित करने के लिए बनाए दो पैनल

Jan 07 2016 04:46 PM
FTII विवाद : सरकार ने चौहान के रोल को सीमित करने के लिए बनाए दो पैनल

नई दिल्ली : 6 महीनों की गहमा गहमी के बाद गुरुवार को आखिरकार गजेंद्र चौहान ने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट के अध्यक्ष का पदभार संभाल ही लिया। पहली बार उन्होने कैंपस में हुई मीटिंग में हिस्सा लिया। हांलाकि चौहान की नियुक्ति के विरोध में एफटीआईआई के छात्रों ने जमकर प्रदर्शन किया। कई छात्रों को पुलिस ने हिरासत में भी लिया। इसी बीच अब खबर है कि सरकार ने एफटीआईआई में दो नई पैनल बनाने की तैयारी की है।

इसमें से एक पैनल की अध्यक्षता जानेमाने टीवी प्रोड्यूसर बी पी सिंह करेंगे तो वहीं दूसरी पैनल की अध्यक्षता प्रख्यात निर्माता राजू हिरानी करेंगे। कहा जा रहा है कि इन उपायों से सरकार चौहान के रोल को सीमित करना चाहती है। इस पैनल में बॉलीवुड की कई मशहूर हस्तियां भी शामिल है, जिनमें भावना सोमइया, सतीश शाह जैसे लोग शामिल है। इससे पहले प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस ने 40 छात्रों को गिरफ्तार किया।

चौहान की नियुक्ति को लेकर छात्रों ने 139 दिनों तक शैक्षणिक गतिविधियाँ रोकने की कोशिश की। गजेंद्र चौहान ने भी छात्रों से विरोध कर अपनी पढ़ाई खराब न करने की अपील की। चौहान ने कहा कि वो गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन बनने के बाद उन सभी शिकायतों को सकारात्मक तरीके से सुलझाने की कोशिश करेंगे जो छात्रों के खिलाफ दर्ज की गई है।

चौहान ने कहा कि विरोध करने का कोई फायदा नहीं है और ये नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि विरोध की बजाय सकारात्म चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है जिससे वो संस्थान और उनके भविष्य को उज्जवल कर सके। चौहान ने कहा कि वो अपना पद संभालने के बाद छात्रों की बेहतरी के लिए काम करेंगे।