फर्जी खबर फैलाने वालों पर सरकार का शिकंजा, 6 YouTube चैनलों पर हुई बड़ी कार्यवाही
फर्जी खबर फैलाने वालों पर सरकार का शिकंजा, 6 YouTube चैनलों पर हुई बड़ी कार्यवाही
Share:

नई दिल्ली: भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने फर्जी खबर फैलाने वाले छह यूट्यूब चैनलों पर कार्रवाई की है। प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो (PIB) फैक्ट चेक में खुलासा हुआ था कि इन यूट्यूब चैनलों के माध्यम से फर्जी खबर फैलाई जा रही थीं। इन छह चैनलों के 20 लाख से अधिक सब्सक्राइबर थे। पीआईबी फैक्ट चेक ने इन चैनलों द्वारा फैलाई जा रही फर्जी खबर का खुलासा किया। इन 6 चैनलों के 2 मिलियन यानी 20 लाख से अधिक सब्सक्राइबर थे। इसके अतिरिक्त इनके वीडियो को 50 करोड़ से अधिक व्यूज प्राप्त हो चुके हैं। इन चैनलों का नाम है- Nation TV, Sarokar Bharat, Nation 24, Samvad Samachar, Swarnim Bharat, Sambad TV। 

भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने फर्जी खबर चलाने वाले इन यूट्यूब चैनलों पर कार्रवाई की। भंडाफोड़ किए गए चैनल फेक न्यूज इकोनॉमी का हिस्सा हैं। पीआईबी की तरफ से बताया गया कि ये यूट्यूब चैनल दर्शकों को गुमराह करने के लिए टेलीविज़न चैनलों के टेलीविजन समाचार एंकरों के नकली, क्लिकबेट एवं सनसनीखेज थंबनेल और छवियों का इस्तेमाल करते हैं। 

यूट्यूब चैनल 'Nation 24’ पर PIB ने कई फर्जी न्यूज का खुलासा किया। इस चैनल के 25 हजार से अधिक सब्सक्राइबर थे तथा 44 लाख से अधिक बार इसके वीडियोज को देखा गया। इस चैनल ने राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, सर्वोच्च न्यायालय एवं चुनाव आयोग को लेकर कई फर्जी खबर फैलाईं। ‘Samvaad TV’ नाम से चल रहे एक यूट्यूब चैनल के 10 लाख से अधिक सब्सक्राइबर थे। इस चैनल के माध्यम से भारत सरकार और केंद्रीय मंत्रियों के बारे में फर्जी खबर फैलाई जा रही थीं। PIB ने इसके वीडियोज का फैक्ट चेक किया है। PIB फैक्ट चेक ने पाया कि ‘Samvaad Samachar’ नाम का यूट्यूब चैनल चीफ जस्टि ऑफ इंडिया एवं राष्ट्रपति के बयानों को तोड़-मरोड़कर पेश कर रहा है तथा फर्जी खबर इकोनॉमी को बढ़ा रहा है।

सरकारी कर्मचारियों को लग सकता है बड़ा झटका, जानिए क्या है मामला

मकर संक्रांति से बदलेगा इन राशियों का भाग्य, मिलेगी सफलता

ठंड से अकड़ रहे लोगों के बदन..उत्तर भारत में जारी है ठंडी हवाओं का कहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -