100 स्मार्ट सिटी का रास्ता साफ, सरकार ने दी मंजूरी

Apr 29 2015 02:23 PM
100 स्मार्ट सिटी का रास्ता साफ, सरकार ने दी मंजूरी

नई दिल्ली : केंद्र सरकार द्वारा अपने प्रारंभिक बजट में देशभर में 100 स्मार्ट सिटीज़ बसाने के प्रोजेक्ट पर आखिरकार अमल किया जा रहा है। सरकार ने हाल ही में इस योजना के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। इस तरह की योजना के अमल में आते ही कई शहरों में रहवासी सुविधा विकसित होंगी वहीं वे व्यवस्थित आधुनिक शहरों की शक्ल ले सकेंगे।

दूसरी ओर सरकार ने किसानों को राहत देते हुए 14 प्रतिशत से अधिक नमी के बाद फसलों की खरीदी करने के निर्णय से किसानों को राहत प्रदान की है। मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से देशभर में 100 स्मार्ट सिटी बसाई जाऐंगी। मप्र में उज्जैन समेत ऐसे कई शहर हैं जो स्मार्ट सिटी के अंतर्गत शामिल किए गए हैं। वित्तमंत्री अरूण जेटली ने इसके लिए बजट में करीब 7060 करोड़ रूपए का प्रावधान किया है।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर पूरी तरह से अमल होने पर इन शहरों में 24 घंटे आवासीय सुविधाऐं उपलब्ध करवाई जाऐंगी। जहां शहरों में पर्याप्त सुरक्षा का ध्यान रखा जाएगा। विभिन्न क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाऐंगे। दूसरी ओर इन स्मार्ट सिटीज़ में योगा सेंटर, हैल्थ सेंटर, फिटनेस सेंटर के साथ तकनीकी सुविधाऐं भी होंगी। सिटी में इंटरनेट फेसिलिटी और वाईफाई कनेक्शन की सुविधा भी दी जाएगी। इस स्मार्ट सिटी में लोगों के लिए मनोरंजन, शिक्षा के साथ अन्य सुविधाऐं भी प्रदान की जाऐंगी।