अच्छी सोच अच्छे काम
अच्छी सोच अच्छे काम
Share:

अगर आपमे कोन्फ़िडेंस की कमी है तो आप अपने आप से बाते करके अपना कोन्फ़िडेंस बड़ा सकते है आप अपने आप से कुछ इस तरह से बाते करे।

आप खुद से बोले की आप अच्छे है यदि आप खुद को बेकार समझेंगे तो दूसरों के सामने भी वैसा ही महसूस करेंगे । हमेशा सकारात्म्क विचार रखना चाहिये जैसे कोई काम आपको कठिन लग रहा है तो पहले से ही ये नही सोचना चाहिये की मे ये काम कर पाऊँगा या नही बल्कि येसोचना चाहिये की हाँ मे ये काम कर सकता हूँ। अगर आप कोई काम कर रहे है तो ये नही सोचना चाहिये की ये काम अच्छा होगा या बुरा ।अगर  बुरा होगा तो कोई क्या बोलेगा अच्छे विचार रखोगे तो अच्छा ही होगा। हमे कैसा सोचना है ये सिर्फ हम पर निर्भर करता है ,हमारे इमोशन/ भाव सब हमारे चेहरे से पता चलता है । अगर आप निगेटिव सोचते है,तो सब बुरा होता है इसलिए हमेशा सकारात्म्क सोच रखना चाहिये।

अपने डर को बाहर निकाले
Personality development के लिये बहुत जरूरी है की हम अपने अंदर के डर को बाहर निकाले । हमारे अंदर का डर हमे आगे नही पड़ने देता है हमारी Personality को दूसरों के सामने पूरी तरह से निखरने नही देता है।जिन चीज़ों से या जिस काम से हमे डर लगता है कभी भी उनसे दूर नही भागना चाहिये उस काम से अपना   डर हटाने का प्रयास करना चाहिये।अगर कोई काम नही हो रहा है तो बार बार उस काम को करना चाहिये एक दिन तो ऐसा आएगा ही जब वो काम पूरा हो जाएगा.हमे अपने आस पास वालों से बेहतर बनने की बजाय हमे पहले अपने आप से बेहतर बनना पड़ेगा इसके लिए हमे अपने डर को हटाकर  Positive attitude, self confidence, self motivation और अच्छी body language का इस्तेमाल करना पड़ेगा। जो हमारी  Personality development मे हमारी हेल्प करेंगे, पॉज़िटिव फिलिंग हमारे व्यवहार से ही आती है।अपने डर से बाहर निकलकर अच्छा सोचे तो अच्छा ही होगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -