सोने की कीमत में फिर आया निखार, यहाँ देखें गोल्ड के फ्यूचर प्राइस

By Emmanual Massey
Feb 22 2021 11:20 AM
सोने की कीमत में फिर आया निखार, यहाँ देखें गोल्ड के फ्यूचर प्राइस

भारत में सोने की कीमतों ने अंतरराष्‍ट्रीय सोने की दरों के साथ मिलकर गति दिखाई। एमसीएक्स पर अप्रैल डिलीवरी के लिए सोने का वायदा रुपये पर पकड़ 46000 रु. का स्तर और यह वास्तव में लगभग 46285 प्रति 10 ग्राम पर था। अंतर्राष्ट्रीय सोने की दर में भी कुछ समर्थन देखने को मिला और डॉलर के रूप में कुछ सुकून मिला। हाजिर सोना 0.3% बढ़कर 1,787.31 डॉलर प्रति औंस हो गया, यह 100100 डॉलर प्रति औंस था, जो 2 जुलाई के बाद से शुक्रवार को $ 1,759.29 पर सबसे कम था। अमेरिकी सोना वायदा 0.4% की बढ़त में 1,784.20 डॉलर पर बंद हुआ।

डॉलर की कीमत में वृद्धि अमेरिकी उच्च उपज पर छाया हुई थी जो मुद्रास्फीति की आशंका के कारण बढ़ रही थी। डॉलर की सहजता और अमेरिकी प्रोत्साहन के लिए एक धक्का सोने की कीमत का समर्थन करता है अमेरिका में व्यापार विफलताओं के लिए खतरा पैदा हो गया है यहां तक कि अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत मिल रहे हैं और इसके बीच एक ही हेवन के लिए निवेश अपील दिखाई देगी।

इसी समय, जो बिडेन के $ 1.9 ट्रिलियन कोविड-19 राहत बिल के लिए धक्का दिया गया था, क्योंकि अमेरिकी प्रतिनिधि सभा समिति ने विधान सभा का अनावरण किया था, अगले सप्ताह के अंत तक पारित होने की उम्मीद है। भारत में कमोडिटी की मांग में तेजी दिख रही है क्योंकि पिछले साल अगस्त-सितंबर में देखी गई कीमतों में रिकॉर्ड 20 प्रतिशत की गिरावट आई है।

INX मीडिया केस: कार्ति चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से राहत, मिली विदेश जाने की इजाजत

'जब तक जिन्दा हूँ, कोई भारत की 1 इंच जमीन भी नहीं ले सकता...', चीन मुद्दे पर राजनाथ की दो टूक

अब सप्ताह में चार दिन चलेगी महू-प्रयागराज स्पेशल, देखें शेड्यूल