पहली तारीख को लुढ़के सोने-चांदी के दाम, जानिए आज का भाव
पहली तारीख को लुढ़के सोने-चांदी के दाम, जानिए आज का भाव
Share:

आज बुधवार को डॉलर की तुलना में रुपये में आई तेजी के मध्य घरेलू बाजार में सोने एवं चांदी के वायदा दाम में कमी आई। MCX पर सोना वायदा निरंतर तीसरे दिन कम होकर 47,095 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। चांदी की बात करें, तो यह 0.33 फीसदी कम होकर 63,156 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही। इस माह सोने के दामों में उतार-चढ़ाव रहा है। यह चार माह के निचले स्तर, 45,600 रुपये पर आ गया था। पीली धातु बीते वर्ष के उच्चतम स्तर (56200 रुपये प्रति 10 ग्राम) से अब भी 9105 रुपये नीचे है।

वही अपने हालिया उछाल को जारी रखते हुए मंगलवार को रुपया 29 पैसे की मजबूती के साथ अमेरिकी डॉलर की तुलना में लगभग 12 हफ्ते के उच्च स्तर, 73 पर बंद हुआ। भारत में सोने के दामों में 10.75 फीसदी आयात शुल्क और तीन फीसदी GST सम्मिलित होता है। वैश्विक बाजारों में आज सोना सपाट रहा। हाजिर सोने का दाम 1,813.93 डॉलर प्रति औंस पर रहा। अन्य कीमती धातुओं में चांदी 23.88 डॉलर प्रति औंस पर रही। वहीं प्लैटिनम 0.3 फीसदी बढ़कर 1015.49 डॉलर पर रहा।

ध्यान हो कि डेल्टा वैरिएंट के मामले फैलने से बढ़ती मुश्किलों के बीच कारोबारी तथा निवेशक सतर्क हैं। असमान वैश्विक आर्थिक सुधार एवं डॉलर की तुलना में रुपये में उतार-चढ़ाव से कीमती धातुओं के दाम प्रभावित होते है। सोने को मुद्रास्फीति और मुद्रा की कमी के खिलाफ बचाव के तौर पर देखा जाता है। विश्व की सबसे बड़ी गोल्ड समर्थित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या गोल्ड ईटीएफ, एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग्स चार महीने के निचले स्तर 1,000.26 टन हो गई।

सितम्बर के पहले ही दिन लगा महंगाई का झटका, LPG सिलेंडर के भाव में फिर हुआ इजाफा

आज से लागू होंगे नए नियम, आम जनता पर पड़ेगा भारी असर

महीने के पहले दिन गिरे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए क्या है नया भाव?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -