स्वर्ण योजनाओं से होगा देश का आर्थिक विकास
स्वर्ण योजनाओं से होगा देश का आर्थिक विकास
Share:

नई दिल्ली : हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में तीन नई स्वर्ण योजनाओं की शुरुआत की है. इस मामले में वाणिज्य एवं उद्योग संगठन फिक्की ने भी मोदी की इन तीन बड़ी स्वर्ण योजनाओं स्वर्ण मौद्रीकरण योजना, सोवरेन स्वर्ण बॉन्ड योजना और स्वर्ण सिक्के जारी किये है और साथ ही यह भी कहा है कि स्वर्ण की इन योजनाओं से देश में घरेलू स्तर पर जो सोना जमा है उसका भी इस्तमाल होगा और इससे आर्थिक विकास को भी मदद मिलेगी.

इस मामले को ध्यान में रखते हुए फिक्की के महासचिव ने भी यह कहा है कि केंद्र सरकार की इस योजना से इस्तमाल किये गए सोने को जमा किया जा रहा है जोकि देश के आर्थिक विकास में एक अहम भूमिका निभाने में मदद करने वाला है. गौरतलब है कि केंद्र की इस स्वर्ण जमा योजना के तहत देश में कई स्त्रोतों के जरिये सोना जमा किया जाना है.

इसके साथ ही आपको यह भी बता दे कि पिछले कुछ सालों के दौरान स्वर्ण आयात में बढ़ोतरी हुई है और इस कारण चालू खाता घाटा में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है, जबकि अब इन योजनाओं से सोने के आयात को कम करने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही फिक्की ने यह भी कहा है कि इन योजनाओं से बुनियादी ढांचा भी मजबूत होगा और साथ ही कीमतों का मानकीकरण भी किया जायेगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -