स्लोडाउन का अनुमान से ज्यादा हो रहा असर : IMF
स्लोडाउन का अनुमान से ज्यादा हो रहा असर : IMF
Share:

चीन की अर्थव्यवस्था में लगातार गिरावट और सुस्ती का दौर देखने को मिल रहा है और इसको देखते हुए यह भी अनुमान लगाया जा रहा था कि इसका वैश्विक अर्थव्यवस्था पर भी बुरा असर होना है. और अब इंटरनेशनल मोनेटरी फंड (IMF) के द्वारा यह सामने आया है कि चीन के स्लोडाउन का वैश्विक अर्थव्यवस्था पर अनुमानों से कही ज्यादा हद तक असर हो रहा है. इस दौरान IMF की एमडी क्रिस्टीन लेगार्ड ने इस बात की पुष्टि करते हुए यह बताया है कि चीन की अर्थव्यवस्था में कमजोरी से दुनियाभर पर अनुमान से ज्यादा असर सामने आ रहा है.

इसके साथ ही क्रिस्टीन ने यह भी कहा है कि इसके कारण ग्लोबल ग्रोथ में भी गिरावट देखने को मिल रही है. क्रिस्टीन ने अपनी बात को जारी रखते हुए यह भी कहा है कि चीन के द्वारा मिल रहे संदेशों के बाद से ही कमोडिटी कीमतों में तेजी से कमजोरी देखी जा रही है.

इसके साथ ही कमोडिटी की कीमतों में गिरावट से एक्सपोर्ट आधारित इकॉनमी के साथ ही सरकारों पर भी इसका दुष्प्रभाव देखने को मिल रहा है. गौरतलब है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग इस वक़्त अमेरिका के दौरे पर है और वे यहाँ अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा से भी मुलाकात करने वाले है. इस दौरे के साथ ही यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यहाँ दोनों देशों के राष्ट्रपतियों के बीच चीन की अर्थव्यवस्था को लेकर विचार विमर्श होने वाला है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -