स्लोडाउन का अनुमान से ज्यादा हो रहा असर : IMF

चीन की अर्थव्यवस्था में लगातार गिरावट और सुस्ती का दौर देखने को मिल रहा है और इसको देखते हुए यह भी अनुमान लगाया जा रहा था कि इसका वैश्विक अर्थव्यवस्था पर भी बुरा असर होना है. और अब इंटरनेशनल मोनेटरी फंड (IMF) के द्वारा यह सामने आया है कि चीन के स्लोडाउन का वैश्विक अर्थव्यवस्था पर अनुमानों से कही ज्यादा हद तक असर हो रहा है. इस दौरान IMF की एमडी क्रिस्टीन लेगार्ड ने इस बात की पुष्टि करते हुए यह बताया है कि चीन की अर्थव्यवस्था में कमजोरी से दुनियाभर पर अनुमान से ज्यादा असर सामने आ रहा है.

इसके साथ ही क्रिस्टीन ने यह भी कहा है कि इसके कारण ग्लोबल ग्रोथ में भी गिरावट देखने को मिल रही है. क्रिस्टीन ने अपनी बात को जारी रखते हुए यह भी कहा है कि चीन के द्वारा मिल रहे संदेशों के बाद से ही कमोडिटी कीमतों में तेजी से कमजोरी देखी जा रही है.

इसके साथ ही कमोडिटी की कीमतों में गिरावट से एक्सपोर्ट आधारित इकॉनमी के साथ ही सरकारों पर भी इसका दुष्प्रभाव देखने को मिल रहा है. गौरतलब है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग इस वक़्त अमेरिका के दौरे पर है और वे यहाँ अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा से भी मुलाकात करने वाले है. इस दौरे के साथ ही यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यहाँ दोनों देशों के राष्ट्रपतियों के बीच चीन की अर्थव्यवस्था को लेकर विचार विमर्श होने वाला है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -