टीपू सुल्तान की जयंती का समर्थन करने वाले कर्नाड को मिली जान से मारने की धमकी
टीपू सुल्तान की जयंती का समर्थन करने वाले कर्नाड को मिली जान से मारने की धमकी
Share:

बेंगलुरू/मेसूर: टीपू सुल्तान की जयंती मनाए जाने को लेकर विवाद गहरा गया है। जहां विहिप और अन्य हिंदूवादी संगठनों ने टीपू के जन्मदिन पर विरोध प्रदर्शन किया था वहीं अब टीपू सुल्तान की जयंती मनाए जाने के समर्थन में सामने आए लोकप्रिय कलाकार गिरीश कर्नाड को जान से मारने की धमकी मिली है। कर्नाड को धमकी दी गई कि उनका भी वही हाल होगा जो कलबुर्गी का हुआ था। इस बीच, विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी ) ने एलान किया है कि वे शुक्रवार को कर्नाटक बंद रखेंगे।

उल्लेखनीय है कि साहित्यकार कलबुर्गी की हत्या कर दी गई थी। हालांकि अभिनेता गिरीश कर्नाड ने धमकी मिलने के बाद अपने बयान पर माफी मांग ली। कर्नाटक सरकार टीपू सुल्जान की जयंती मना रही है। दूसरी ओर हिंदूवादी संगठन इसका विरोध करने में लगी है। टीपू सुल्तान की जयंती मनाने के विरूद्ध प्रदर्शन भी किया जा रहा है। 10 नवंबर को हिंसा होने के दौरान एक विहिप कार्यकर्ता की झड़प के दौरान मौत हो गई थी। उल्लेखनीय है कि कर्नाड ने अपने बयान के तहत टीपू सुल्तान की तुलना मराठा शासक शिवाजी से की थी।

उन्होंने कहा कि यदि टीपू सुल्तान हिंदू शासक होते तो उनका कद भी छत्रपति शिवाजी की ही तरह होता। कर्नाड द्वारा मांग की गई थी कि बेंगलुरू के अंतर्राष्ट्रीय विमानतल का नाम टीपू सुल्तान के नाम पर किया जाए। उल्लेखनीय है कि इस विमानतल का नाम शासक केंपेगौडा के नाम पर रखा गया है। केंपेगौड़ा टीपू सुल्तान की ही तरह स्वाधनता के सेना नायक नहीं थी। कर्नाड के बयान को लेकर हिंदूवादी संगठनों ने आपत्ती ली। विशेषकर आरएसएस और विहिप से जुड़े संगठनों ने उनके बयान का विरोध किया। 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -