स्वादिष्ट अदरक की चाय जो पहुंचा सकती है नुकसान
स्वादिष्ट अदरक की चाय जो पहुंचा सकती है नुकसान
Share:

चाय का तो हर कोई दीवाना है, और अगर चाय अदरक की हो तो मज़ा दुगना हो जाता है. अदरक की चाय लोगों को बेहद पसंद होती है. गर्मी हो या फिर सर्दी लोग अदरक की चाय की फरमाइश करते ही करते हैं. अदरक की चाय का स्वाद ही अलग होता है. ये कहना गलत नहीं होगा कि अदरक की चाय का सेवन सबसे अच्छा है लेकिन आपको बता दें इसके क्या नुकसान हो सकते हैं. 

ज्यादा अदरक की चाय पीने से आपका स्वास्थ्य गड़बड़ा सकता है. किसी भी व्यक्ति के लिए दिनभर में पांच ग्राम अदरक का सेवन काफी होता है. इससे ज्यादा अदरक स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डाल सकता है. अगर आप अदरक की चाय पी रहे हैं तो एक कप चाय में एक चौथाई चम्मच का हिस्सा अदरक काफी होता है. वहीं डॉक्टरों के मुताबिक, गर्भवती महिला को एक दिन में 2.5 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए. 
 
अगर आपको पाचन संबंधी दिक्कत है तो आपको दिन में 1-2 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए. कई बार महिलाएं वजन घटाने के लिए भी अदरक का सेवन करती हैं. अगर आप ऐसा कर रही हैं तो एक ग्राम से ज्यादा अदरक न लें. अगर आपको चाय में ज्यादा अदरक डालने की आदत है तो सावधान रहें. 

ज्यादा अदरक खाने से ब्लड शुगर का स्तर कम हो सकता है. पेट में जलन की समस्या भी हो सकती है. डॉक्टरों की माने तो ज्यादा अदरक के सेवन से कम नींद की समस्या पैदा हो सकती है. इसके अलावा एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है. अदरक की चाय पेट में ज्यादा गैस बनाती है.

पसीने के कारण इन वजहों से आती है शरीर से दुर्गंध

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में ये परिवर्तन बताते हैं लड़का होगा या लड़की

गर्मी में काफी होते हैं दही के लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -