शादी करने पर लड़का-लड़की जरूर कराएं ये 6 मेडिकल टेस्ट, जिंदगी रहेगी स्वस्थ
शादी करने पर लड़का-लड़की जरूर कराएं ये 6 मेडिकल टेस्ट, जिंदगी रहेगी स्वस्थ
Share:

जब शादी की यात्रा शुरू करने की बात आती है, तो दोनों भागीदारों की भलाई सुनिश्चित करना सर्वोपरि है। शादी के बंधन में बंधने से पहले, जल्द ही होने वाले दूल्हे और दुल्हन के लिए महत्वपूर्ण चिकित्सा परीक्षणों की एक श्रृंखला से गुजरना बुद्धिमानी है। ये परीक्षण न केवल एक स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देते हैं बल्कि परिवार के समग्र कल्याण में भी योगदान देते हैं।

**1. रक्त समूह अनुकूलता

जोड़े के रक्त समूह की अनुकूलता को समझना महत्वपूर्ण है, खासकर उन परिदृश्यों में जहां कोई चिकित्सीय आपात स्थिति उत्पन्न हो सकती है। यह जानकारी उन मामलों में महत्वपूर्ण हो जाती है जहां रक्त आधान आवश्यक होता है, जिससे त्वरित और सुसंगत प्रतिक्रिया सुनिश्चित होती है।

1.1 आरएच फैक्टर टेस्ट

रक्त अनुकूलता के बारे में गहराई से जानने के लिए, Rh कारक परीक्षण आवश्यक है। यह निर्धारित करता है कि साझेदारों का रक्त प्रकार Rh-पॉजिटिव है या Rh-नेगेटिव, जिससे गर्भावस्था के दौरान संभावित समस्याओं का पूर्वानुमान लगाने में मदद मिलती है।

2. जेनेटिक स्क्रीनिंग

किसी भी संभावित वंशानुगत विकार की पहचान करने के लिए आनुवंशिक संरचना का खुलासा करना महत्वपूर्ण है जो संतानों में पारित हो सकता है। जेनेटिक स्क्रीनिंग सिस्टिक फाइब्रोसिस, सिकल सेल एनीमिया या थैलेसीमिया जैसी स्थितियों के लिए वाहक स्थिति का पता लगा सकती है।

2.1 पूर्वधारणा आनुवंशिक परीक्षण

अधिक व्यापक दृष्टिकोण के लिए, गर्भधारण पूर्व आनुवंशिक परीक्षण पर विचार किया जा सकता है। इससे आनुवांशिक स्थितियों के जोखिम को समझने में मदद मिलती है और सूचित परिवार नियोजन की अनुमति मिलती है।

3. एसटीडी (यौन संचारित रोग) परीक्षण

स्वस्थ शारीरिक संबंध सुनिश्चित करने में यौन संचारित रोगों से बचाव शामिल है। सुरक्षित वैवाहिक जीवन को बढ़ावा देने के लिए दोनों भागीदारों को व्यापक एसटीडी परीक्षण से गुजरना चाहिए।

3.1 एचआईवी/एड्स परीक्षण

एचआईवी/एड्स की गंभीरता को देखते हुए, इन स्थितियों का परीक्षण महत्वपूर्ण है। शीघ्र पता लगाने से आवश्यक सावधानियां और चिकित्सा हस्तक्षेप की अनुमति मिलती है।

4. हार्मोनल असंतुलन आकलन

प्रजनन स्वास्थ्य के लिए दोनों भागीदारों में हार्मोनल संतुलन को समझना महत्वपूर्ण है। हार्मोनल असंतुलन प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है और गर्भावस्था के दौरान जटिलताएं पैदा कर सकता है।

4.1 थायराइड फंक्शन टेस्ट

हार्मोनल संतुलन का आकलन करने में थायराइड फ़ंक्शन परीक्षण अभिन्न अंग हैं। थायराइड हार्मोन में असंतुलन प्रजनन क्षमता और समग्र कल्याण को प्रभावित कर सकता है।

5. रक्त शर्करा के स्तर की जाँच

मधुमेह के बढ़ते प्रसार के साथ, रक्त शर्करा के स्तर की जाँच करना अनिवार्य हो जाता है। उच्च या निम्न रक्त शर्करा का स्तर प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है और गर्भावस्था के दौरान जोखिम पैदा कर सकता है।

5.1 एचबीए1सी परीक्षण

HbA1c परीक्षण रक्त शर्करा के स्तर का तीन महीने का औसत प्रदान करता है, जो व्यक्ति की मधुमेह की स्थिति की अधिक व्यापक तस्वीर पेश करता है।

6. टीकाकरण की स्थिति की समीक्षा

यह सुनिश्चित करना कि दोनों साथी अपने टीकाकरण के साथ अद्यतित हैं, संक्रामक बीमारियों को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है जो जोड़े और भविष्य के बच्चों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं।

6.1 रूबेला प्रतिरक्षण परीक्षण

विशेष रूप से गर्भधारण की योजना बना रही महिलाओं के लिए रूबेला के प्रति प्रतिरोधक क्षमता की जांच करना आवश्यक है। गर्भावस्था के दौरान रूबेला गंभीर जोखिम पैदा कर सकता है। निष्कर्षतः, संभावित स्वास्थ्य समस्याओं का आकलन और समाधान करने के लिए सक्रिय कदम उठाना एक मजबूत और स्वस्थ वैवाहिक जीवन की नींव है। ये चिकित्सीय परीक्षण न केवल एक स्वस्थ भविष्य का मार्ग प्रशस्त करते हैं बल्कि सूचित परिवार नियोजन में भी योगदान देते हैं।

मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पांड्या का घर में किया स्वागत, कहा- दिल छू लेने वाला पुनर्मिलन

नोनी ब्रिज: मणिपुर में बस पूरा होने वाला है दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पियर ब्रिज

दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में 28 नवंबर से बढ़ेगा कोहरा - मौसम विभाग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -