इन चीजों में पाया जाता है सबसे ज्यादा ओमेगा-3 फैटी एसिड
इन चीजों में पाया जाता है सबसे ज्यादा ओमेगा-3 फैटी एसिड
Share:

इष्टतम स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए, विटामिन, खनिज, फाइबर, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर संतुलित आहार महत्वपूर्ण है। हालाँकि, इन आवश्यक चीज़ों के अलावा, ओमेगा-3 फैटी एसिड भी समग्र कल्याण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ अक्सर किसी के आहार में ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने पर जोर देते हैं, क्योंकि अपर्याप्त सेवन से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। शाकाहारी या शाकाहारी आहार का पालन करने वाले व्यक्तियों के लिए, पर्याप्त मात्रा में ओमेगा -3 प्राप्त करना एक चुनौती पैदा कर सकता है, क्योंकि यह आमतौर पर मांसाहारी स्रोतों में पाया जाता है। बहरहाल, कई पौधे-आधारित आहार विकल्प मौजूद हैं जो ओमेगा -3 फैटी एसिड में प्रचुर मात्रा में हैं। आइए इनमें से कुछ पौधों के स्रोतों के बारे में जानें जिन्हें आपके आहार में शामिल किया जाना चाहिए।

ओमेगा-3 फैटी एसिड को समझना:
ओमेगा-3 फैटी एसिड को स्वस्थ वसा के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जो इष्टतम स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए अभिन्न अंग है। जबकि हमारा शरीर आंतरिक रूप से इन वसा का उत्पादन नहीं कर सकता है, वे हृदय स्वास्थ्य, फेफड़ों के कार्य और संवहनी स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। ओमेगा-3 वसा के तीन प्राथमिक प्रकार हैं: ईपीए, एएलए और डीएचए। ओमेगा-3 फैटी एसिड हृदय, फेफड़ों और रक्त वाहिकाओं से संबंधित समस्याओं को कम करने में सहायता करता है।

अनुशंसित दैनिक सेवन:
राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के अनुसार, एक औसत वयस्क पुरुष को प्रतिदिन 1.6 ग्राम ओमेगा-3 फैटी एसिड के सेवन का लक्ष्य रखना चाहिए, जबकि महिलाओं को प्रति दिन 1.1 ग्राम का लक्ष्य रखना चाहिए। अब, आइए शाकाहारियों और शाकाहारियों की ओमेगा-3 आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उपयुक्त पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों के बारे में जानें।

पटसन के बीज:
अलसी के बीजों में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) प्रचुर मात्रा में होता है, जो शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड में परिवर्तित हो जाता है। अपने आहार में अलसी के बीज को शामिल करने से ओमेगा-3 फैटी एसिड का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित हो सकता है।

चिया बीज:
अक्सर वजन घटाने से जुड़े चिया बीज भी ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, नियमित रूप से चिया बीजों का सेवन करने से पुरानी बीमारियों का खतरा काफी कम हो सकता है।

अखरोट:
अखरोट अपने ओमेगा-3 फैटी एसिड सामग्री के लिए प्रसिद्ध हैं। अखरोट का नियमित सेवन न केवल रक्तचाप को कम करने में मदद करता है बल्कि पाचन को भी नियंत्रित करता है।

इन पौधे-आधारित स्रोतों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से आपको शाकाहारी या शाकाहारी आहार पर भी, अपनी ओमेगा -3 फैटी एसिड आवश्यकताओं को प्रभावी ढंग से पूरा करने में मदद मिल सकती है। इन खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता देने से यह सुनिश्चित होता है कि आप इष्टतम स्वास्थ्य और कल्याण बनाए रखते हैं।

निष्कर्ष में, जबकि ओमेगा -3 फैटी एसिड मुख्य रूप से मांसाहारी स्रोतों से जुड़े हैं, कई पौधे-आधारित विकल्प इन आवश्यक पोषक तत्वों की पर्याप्त आपूर्ति प्रदान करते हैं। अपने आहार में अलसी के बीज, चिया बीज, अखरोट और अन्य ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करके, आप अपने संपूर्ण स्वास्थ्य और जीवन शक्ति का समर्थन करते हुए एक अच्छी तरह से पोषक तत्वों का सेवन सुनिश्चित कर सकते हैं।

रोजाना अपनाएं ये डाइट प्लान और रूटीन एक हफ्ते में दिखने लगेगा असर!

क्या आप भी लंबे समय तक इंटरमिटेंट फास्टिंग करते हैं?

पीठ दर्द से राहत प्रदान करने के अलावा, धनुरासन के कई हैं फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -