इस एक उपाय से चंद दिनों में करें लंबे और घने बाल
इस एक उपाय से चंद दिनों में करें लंबे और घने बाल
Share:

बालों का झड़ना एक बड़ी चिंता का विषय हो सकता है, खासकर उन लड़कियों के लिए जो अपने बालों को संजोकर रखती हैं। घने और लंबे बाल पाने के लिए कई लोग महंगे तेल, शैंपू और ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। हालाँकि, प्राकृतिक बालों की देखभाल से बालों के झड़ने को प्रभावी ढंग से रोका जा सकता है। ऐसा ही एक प्राकृतिक उपचार है आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी हरीतकी, जिसे हरड़ के नाम से भी जाना जाता है।

हरीतकी अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें त्वचा की बनावट और बालों की देखभाल में सुधार भी शामिल है। यहां बालों के लिए हरीतकी के फायदों पर एक नजर डाली गई है और इसे अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में कैसे शामिल किया जाए।

बालों के लिए हरीतकी के फायदे
डैंड्रफ को खत्म करता है

रूसी बालों के झड़ने का एक आम कारण है, क्योंकि लंबे समय तक रूसी रहने से बाल कमजोर हो सकते हैं और उनकी चमक कम हो सकती है। हरीतकी के एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण रूसी को प्रभावी ढंग से खत्म करने में मदद करते हैं।

बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है
बालों की देखभाल में हरीतकी का उपयोग करने से बाल मुलायम और चमकदार हो सकते हैं। इसके गहरे कंडीशनिंग गुण बालों को पोषण देते हैं, और यह समय से पहले सफेद होने से रोकने में भी मदद करते हैं।

बालों के विकास को बढ़ावा देता है
हरीतकी बालों को पोषण देती है, विकास को बढ़ाती है और बालों का गिरना कम करती है, जिससे बाल घने और स्वस्थ होते हैं।

बालों की देखभाल के लिए हरीतकी का उपयोग कैसे करें
हरीतकी तेल

हरीतकी तेल बनाने के लिए एक चम्मच हरीतकी पाउडर में 2-3 बड़े चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को हल्का गर्म करें और ठंडा होने दें. अपने बाल धोने से दो घंटे पहले अपने सिर पर तेल की मालिश करें।

हरीतकी शैम्पू
हरीतकी पाउडर को रीठा पाउडर और शिकाकाई पाउडर के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को पानी में उबालें, छान लें और इस तरल को अपने बालों को धोने के लिए प्राकृतिक शैम्पू के रूप में उपयोग करें।

अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में हरीतकी को शामिल करने से बालों की विभिन्न समस्याओं को प्राकृतिक और प्रभावी ढंग से हल करने, पोषण प्रदान करने और स्वस्थ, चमकदार बालों को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को गलती से भी नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन

गर्मियों में प्याज का खूब सेवन करना चाहिए, इसके लिए बनाएं टेस्टी प्याज की सब्जी

अगर बच्चे का गर्भधारण नहीं हुआ है तो डॉक्टर फॉलिकल टेस्ट की सलाह देते हैं, जानें क्या है और होता है कितना खर्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -