Good News : जनरल के किराए में स्लीपर क्लास में बैठ सकेंगे यात्री

Apr 21 2015 02:37 PM
Good News : जनरल के किराए में स्लीपर क्लास में बैठ सकेंगे यात्री

भोपाल: अब रेल यात्रियों के लिए एक बहुत अच्छी खबर है क्योकि जनरल कोच का टिकट लेकर यात्री स्लीपर कोच में भी यात्रा कर सकेंगे। यह सुविधा कुछ चुनिंदा ट्रेनों में किसी खास सेक्शन में मिलेगी। स्लीपर कोच में दिन में यात्री कम होने पर जोन महाप्रबंधक (जीएम) इसे सेकंड क्लास अनरिजर्व कोच (सामान्य कोच) घोषित कर सकेंगे। किसी भी ट्रेन में प्रयोग के तौर पर यह व्यवस्था छह महीने के लिए लागू की जाएगी। बाद में मांग के अनुसार इसे बढ़ाया या बंद किया जा सकेगा।

रेलवे बोर्ड द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक यात्रियों की संख्या कम होने से स्लीपर कोच पूरी तरह से खाली होने या बंद होने पर जीएम किसी ट्रेन के कुछ स्लीपर कोच को जनरल कोच घोषित कर सकेंगे। जीएम चाहें तो इन्हीं में कुछ कोचों को सेकंड क्लास सिटिंग (2 एस) भी घोषित कर सकेंगे।

इन कोचों में किसी को रिजर्वेशन नहीं दिया जाएगा। ट्रेनों में स्लीपर क्लास की मांग बढ़ने पर फिर से इन कोचों को स्लीपर बना दिया जाएगा। यात्रियों की सुविधा और आय बढ़ाने के लिए रेलवे बोर्ड ने यह निर्णय लिया है।

इसके पहले यात्री कम होने पर स्लीपर क्लास को स्लीपर क्लास अनरिजर्व कोच घोषित करने का अधिकार जीएम को था। भोपाल से जबलपुर के बीच राजकोट एक्सप्रेस और अमरकंटक एक्सप्रेस के कुछ डिब्बों में यह सुविधा है।