Share:
यह है गणेश विसर्जन का शुभ मुहूर्त, ऐसे करें विसर्जन
यह है गणेश विसर्जन का शुभ मुहूर्त, ऐसे करें विसर्जन

इन दिनों देशभर में गणेश चतुर्थी का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है और आप सभी जानते ही होंगे कि दस दिनों तक चलने वाला ये पर्व 13 सितंबर से शुरू होकर 23 सितंबर तक मनाया जाने वाला है. अब इस त्यौहार के खत्म होने में दो ही दिन शेष हैं. आप लोगों को बता दें कि कहीं-कहीं पर गणेश भगवान 1,3,5 या 7 दिन भी विराजते हैं लेकिन ये पर्व दस दिनों के बाद ही खत्म होता है. ऐसे में आखिरी दिन यानी 23 सितंबर को गणपति का विसर्जन कर उन्हें अलविदा कहा जाएगा सभी लोग इस दिन बप्पा को बाय कर देंगे.

आपको बता दें कि कई लोग इस दिन को अनंत चतुर्दशी के नाम से भी जाते हैं. कहते हैं कि जितना महत्व गणेश पूजा का होता है उतना ही महत्व गणेश विसर्जन का भी होता है. अब इस साल विसर्जन सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगा और सभी लोग बाप्पा को विसर्जित करते नजर आएँगे.

आपको बता दें कि गणेश विसर्जन के दिन लोग नाचते गाते और गुलाल उड़ाते हुए गणपति को शहर भर में घुमाते हैं सभी खूब मस्ती करते हैं और सभी मदमस्त नजर आते हैं और अंत में विसर्जित कर देते हैं. गणेश विसर्जन के दौरान तरह-तरह की झांकियां भी निकाली जाती हैं जो बहुत ख़ास होती है और आकर्षक भी.

क्या आप जानते हैं मुहर्रम का इतिहास

ऐसे करें वामन द्वादशी व्रत, यह है हिन्दू और जैन धर्म में इसका महत्व

सफलता और धन प्राप्ति के लिए आज शाम जरूर जपें यह चमत्कारी मंत्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -