झोपड़ी में रहने वाले पवन ने की UPSC परीक्षा पास , घरवाले करते है मजदूरी
झोपड़ी में रहने वाले पवन ने की UPSC परीक्षा पास , घरवाले करते है मजदूरी
Share:

पवन कुमार, उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के एक छोटे से गाँव से, यूपीएससी परीक्षा पास कर अपने सपने को साकार कर रहे हैं, जिसमें उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा में एआईआर 239 रैंक हासिल किया।वह एक गरीब किसान के बेटे हैं और मिट्टी के घर में पले-बढ़े हैं, जहां उन्होंने अत्यधिक गरीबी देखी है। जिससे उनके पास एक बेहतर भविष्य के लिए संघर्ष करने का हर कारण था, और  आज उनकी कहानी उनके गाँव राघुनाथपुर के युवाओं के लिए प्रेरणादायक कहानी बन गई।उनके पिता, मुकेश कुमार, चाहते थे कि पवन ऐसा कोई भी नौकरी करें जो परिवार के खर्चों को चलाने में मदद कर सके, लेकिन पवन का एक ही सपना था: आईएएस अधिकारी बनना और अपने गाँव के लोगों की सहायता करना।

"उसे बचपन से ही आईएएस अधिकारी बनना था," उनके पिता ने कहा। "मैं अक्सर उसे पार्ट-टाइम नौकरी करने के लिए कहता था, पवन कुमार ने दो बार परीक्षा में असफलता का सामना किया, लेकिन उन्होंने प्रयास जारी रखा और अंततः सफल हो गए। तीसरे प्रयास में, उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया।
 बेटे का चयन यूपीएससी में होने के बाद बुधवार को पवन की बहनें, माता-पिता खेतों पर गेहूं की कटाई करने चले गए। इस दौरान गांव में बधाई देने वाले और मीडिया कर्मियों का जमावड़ा लग गया। खेत पर काम छोड़कर घर लौटे तो पिता की आंखों में खुशी के आंसू छलक पड़े।  

पवन के पिता ने बताया कि छप्पर के घर में रहते हैं। प्रधानमंत्री आवासीय योजना के तहत मकान बनवाने के लिए आवेदन किया तो गड़बड़ी कर दी गई। उन्हें अपात्र बता दिया गया। परिवार के पास चार बीघा कृषि भूमि और पवन के पिता खेती करते हैं और परिवार का समर्थन करने के लिए मजदूरी करते हैं। यह अत्यधिक गरीबी पवन कुमार के मन पर भारी पड़ रही थी, जिससे उन्हें अपने परिवार की गरीबी को दूर करने का लक्ष्य बना। उन्हें पता था कि शिक्षा ही एकमात्र समाधान था। उनकी बहन गोल्डी ने साझा किया कि जब भी पवन घर पर होते, तो वह पूरी तरह से पढ़ाई में ही लगे रहते थे।

महिला ने किया चौंकाने वाला दावा, बोली- 'Aliens मुझे साथ ले गए थे और...'

मेहंदी के रहस्यों को खोलना: प्राकृतिक प्रतिभा के साथ अपने बालों को बदलना

सुबह की चाय को इन चाय से बदलें, दूर हो जाएगा तनाव.. आपको मिलेंगे कई फायदे

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -