अपने बगीचे में मेंहदी उगाने के लिए इन 6 स्टेप्स को फॉलो करें
अपने बगीचे में मेंहदी उगाने के लिए इन 6 स्टेप्स को फॉलो करें
Share:

आपके बगीचे में मेंहदी उगाना एक पुरस्कृत अनुभव हो सकता है जो न केवल आपके पाक शस्त्रागार में एक सुगंधित जड़ी बूटी जोड़ता है बल्कि प्राकृतिक सुंदरता का स्पर्श भी देता है। चाहे आप अनुभवी माली हों या अभी शुरुआत कर रहे हों, अपने पिछवाड़े में मेंहदी की सफलतापूर्वक खेती करने के लिए यहां 6 आवश्यक कदम दिए गए हैं।

1. सही स्थान चुनें

अपने बगीचे में एक धूप वाली जगह चुनें जहाँ प्रतिदिन कम से कम 6-8 घंटे धूप आती ​​हो। रोज़मेरी अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में पनपती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि जलभराव को रोकने के लिए क्षेत्र में अच्छी जल निकासी हो।

2. मिट्टी तैयार करें

मिट्टी को 12-15 इंच की गहराई तक खोदें, उसे ढीला करें और किसी भी खरपतवार या मलबे को हटा दें। मिट्टी की संरचना में सुधार करने और स्वस्थ रोज़मेरी वृद्धि के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए खाद जैसे कार्बनिक पदार्थ को शामिल करें।

3. स्वस्थ पौधों का चयन करें

किसी प्रतिष्ठित नर्सरी या उद्यान केंद्र से युवा मेंहदी के पौधे चुनें। ऐसे पौधों की तलाश करें जिनमें जीवंत हरे पत्ते हों और जिनमें कीट या बीमारियों का कोई लक्षण न हो। यह आपके बगीचे के लिए एक मजबूत शुरुआत सुनिश्चित करता है।

4. रोपण और दूरी

अपनी मेंहदी को तैयार मिट्टी में रोपें, यह सुनिश्चित करें कि उनमें उचित वायु संचार के लिए लगभग 2-3 फीट की दूरी हो। पौधों के चारों ओर की मिट्टी को धीरे से थपथपाएं और अच्छी तरह से पानी दें।

5. पानी देना और देखभाल करना

रोज़मेरी सूखा-सहिष्णु है, इसलिए अधिक पानी देने से बचें। पानी देने के बीच मिट्टी को सूखने दें और गहराई तक पानी दें लेकिन कभी-कभार। नमी बनाए रखने और खरपतवारों को दबाने में मदद के लिए पौधों के चारों ओर गीली घास डालें।

6. काट-छाँट और कटाई

झाड़ीदार विकास को प्रोत्साहित करने और इसे फलीदार होने से रोकने के लिए नियमित रूप से अपनी मेंहदी की छँटाई करें। शाखाकरण को बढ़ावा देने के लिए शाखाओं की युक्तियों को चुटकी से काटें। जब पौधा 8-10 इंच की ऊंचाई तक पहुंच जाए तो आप कटाई शुरू कर सकते हैं। अपनी पाक कृतियों में ताज़ी कटी हुई टहनियों का उपयोग करें।

अपने बगीचे में मेंहदी उगाना एक आनंददायक यात्रा हो सकती है जो न केवल आपकी रसोई में एक बहुमुखी जड़ी-बूटी जोड़ती है बल्कि आपके बाहरी स्थान की सुंदरता को भी बढ़ाती है। इन 6 चरणों का पालन करके, आप मेंहदी की सफल खेती सुनिश्चित कर सकते हैं और आने वाले वर्षों तक इसकी सुगंधित उपस्थिति का आनंद ले सकते हैं।

डॉक्टरों ने कहा था, नाच नहीं सकेंगे ह्रितिक रोशन

शरीर और मन को करना है एक साथ संतुलित तो अभी करें ये काम

इनोवा हाइक्रॉस और टोयोटा हाइलक्स के बीच जानिए कौन है बेस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -