अफगानिस्तान में बाढ़ ने बरपाया कहर, एक ही दिन में 200 लोगों की मौत, हज़ारों घर नष्ट
अफगानिस्तान में बाढ़ ने बरपाया कहर, एक ही दिन में 200 लोगों की मौत, हज़ारों घर नष्ट
Share:

काबुल: संयुक्त राष्ट्र (UN) ने कहा है कि अचानक आई बाढ़ ने उत्तरी अफगानिस्तान को प्रभावित किया और शनिवार को एक प्रांत में 200 से अधिक लोगों की मौत हो गई। संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन (IOM) ने मीडिया को बताया कि भारी बारिश के कारण आई बाढ़ के कारण बगलान प्रांत में 200 से अधिक लोग मारे गए और हजारों घर नष्ट हो गए या क्षतिग्रस्त हो गए।

अकेले बघलानी जदीद जिले में 1,500 घर क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गए। आईओएम आपातकालीन प्रतिक्रिया नेतृत्व ने अफगानिस्तान राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि, "100 से अधिक लोग मारे गए"। तालिबान सरकार के अधिकारियों के मुताबिक, शुक्रवार रात तक 62 लोगों की मौत हो चुकी थी। प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने एक्स, पूर्व में ट्विटर पर एक बयान में कहा, "हमारे सैकड़ों साथी नागरिक इन विनाशकारी बाढ़ की भेंट चढ़ गए हैं।"

दरअसल, अफगानिस्तान के कई प्रांतों में अचानक बाढ़ आ गई। उत्तरी तखर प्रांत के अधिकारियों ने शनिवार को 20 लोगों की मौत की सूचना दी। अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार को भारी बारिश से उत्तरपूर्वी बदख्शां प्रांत, मध्य घोर प्रांत और पश्चिमी हेरात में भी काफी नुकसान हुआ। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि घायलों और फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए प्रभावित क्षेत्रों में आपातकालीन कर्मियों को तैनात किया गया है। अफगानिस्तान जलवायु परिवर्तन के प्रति अत्यधिक संवेदनशील है। अपेक्षाकृत शुष्क सर्दियों का अनुभव करने के बाद, देश में मिट्टी के लिए वर्षा को अवशोषित करना मुश्किल हो जाता है। चार दशकों के युद्ध ने देश को दुनिया के सबसे गरीबों में से एक बना दिया है। वैज्ञानिकों के अनुसार, यह ग्लोबल वार्मिंग के परिणामों का सामना करने के लिए सबसे खराब तैयारियों में से एक है।

क्या सरकार विरोधी बयानों के कारण कटा वरुण का टिकट ? माँ मेनका गांधी ने दिया जवाब

मध्य प्रदेश से बंगाल तक झमाझम के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

'आतंकवादियों के मुक़दमे वापस लेने वाली पार्टी है सपा..', कानपुर में सीएम योगी ने बोला हमला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -