वर्ष का पहला सूर्यग्रहण आज, भारत में नहीं दिखेगा

वर्ष का पहला सूर्य ग्रहण आज है .यह सूर्यग्रहण आंशिक होगा जो भारत में दिखाई नहीं देगा. इसलिए इसका प्रभाव नहीं पड़ेगा.जैसे कि पता ही है कि जब चांद पृथ्वी और सूर्य के बीच में आ जाता है, इस दशा को सूर्य ग्रहण कहा जाता है.यह प्रायः अमावस्या को ही लगता है.

उल्लेखनीय है कि 15 फरवरी को साल 2018 का पहला सूर्य ग्रहण पड़ रहा है. ये ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. ये आंशिक सूर्य ग्रहण होगा इसलिए इसका सूतक भी मान्य नहीं होगा. हालाँकि ग्रहण काल में पितृ हेतु तर्पण, दान व मोक्ष पर तीर्थ में स्नान का बड़ा महत्व बताया गया है.

इस बारे में पंडित आचार्य कमल नंदलाल जी के ने बताया कि खंडग्रास सूर्य ग्रहण मध्यरात्रि 00.25 से शुरू होकर 28.17 तक रहेगा जो अंग्रेजी समयानुसार दिनांक 16.2.2018 को रात 12.25 से प्रारंभ होकर प्रात: 4.17 पर खत्म होगा. आपको जानकारी दे दें कि यह खंडग्रास सूर्य ग्रहण दक्षिण अमरीका, प्रशांत महासागर, चिली, पैसिफिक महासागर, ब्राजील, दक्षिण जार्जिया, ध्रुवप्रदेश अंटार्कटिका आदि देशों में दिखाई देगा. शास्त्रों के अनुसार जहां ग्रहण दिखाई नहीं देता वहां इसका महात्म्य नहीं होता और न ही सूतक लगता है. इसलिए भारत में सूतक काल नहीं माना जाएगा.

यह भी देखें

चंद्रग्रहण आज : जानिए, क्या होता हैं ब्लू-ब्लड? और कैसा दिखेगा आज का चाँद

सुपर ब्लड ब्लू मून- आज तीन खासियत के साथ नजर आने वाला है चाँद

 

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -