Share:
फिएट जल्द ही बंद कर देगी 24 मॉडलों में लगाए जाने वाले इंजन का प्रोडक्शन
फिएट जल्द ही बंद कर देगी 24 मॉडलों में लगाए जाने वाले इंजन का प्रोडक्शन

जल्द ही सबसे अधिक कारों में उपयोग में लाए जाने वाले डीजल इंजन फिएट 1.3 लीटर मल्टिजेट डीजल इंजन का उत्पादन बंद होने जा रहा है। मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, शेवरेल प्रीमियर और फिएट जैसी कंपनी की गाड़ियों के 24 मॉडल्स में इसी इंजन का इस्तेमाल होता आया है।

फिएट अपने इस दमदार डीजल इंजन का उत्पादन 2020 से बंद करने जा रही है। इसका कारण भारत में 2020 तक बीएस-6 का लागू होना है और फिएट इसे कानून के हिसाब से अपग्रेड नहीं करना चाहती है। 1.3 लीटर मल्टिजेट इंजन की करीब 3 मलियन यूनिट्स बिक चुकी है।

सबसे अधिक इसका उपयोद मारुति सुजुकी अपने डीजल कारों में करती है। उसके बाद टाटा मोटर्स इसका इस्तेमाल करती है। इस पावरफुल इंजन का प्रोडक्शन बंद होने के बाद यूज कर रही कंपनियों के लिए स्थिति चिंताजनक होगी। यह इंजन विश्वप्रसिद्ध और कामयाब है।

ऐसे में इन कंपनियों को अपना खुद का इंजन प्रोड्यूस करना होगा या फिर किसी और ब्रांड के पास जाना होगा। मार्केट में पहले से टाटा मोटर्स का रेवोटॉर्क इंजन उपलब्ध है। ऑटो एक्सपर्ट टूटू धवन का मानना है कि फिएट 1.3 लीटर मल्टिजेट इंजन एक कामयाब इंजन है।

कई कंपनियों के साथ-साथ इसे फिएट खुद अपने कारों में भी फिट करती है। ऐसे में अब कंपनियों को खुद के इंजन पर काम करना होगा और ज्यादा रिफाइंड डीजल इंजन बनाना होगा। फिएट का बंद होने जा रहे इस इंजन में 1248 सीसी की क्षमता है। भले ही यह 24 मॉडल्स में फिट किया जाता है, लेकिन इसकी क्षमता मॉडल के हिसाब से तय होती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -