Share:
सौंफ हमारे लिए बहुत फायदेमंद
सौंफ हमारे लिए बहुत फायदेमंद

सौफ में सोडियम, लोहा, पोटेशियम जैसे कई तत्व पाएँ जाते हैं. सौफ़ एक बहुत ही सुघंधित और औषधियों गुणों से भरपूर पदार्थ हैं. सौंफ हमारे लिए बहुत उपयोगी हैं, इसको रोज सुबह-शाम खाने से हमारे शरीर को बहुत लाभ मिलता हैं. इससे हमारी त्वचा में रौनक और त्वचा चमक उठती हैं. सौफ़ हर उम्र के लोगो के लिए बहुत फ़ायदेमंद हैं. इसका फल बीज के रूप में होता हैं, और इसका उपयोग कई औषधियों के रूप में किया जाता हैं.

आइये जानते हैं, खुशबूदार और मीठी सौफ़ हमारे शरीर के लिए कितने फायदेमंद होती हैं :

पेट के लिए फायदेमंद : सौफ़ का रोज उपयोग करने से पेट को बहुत फायदा मिलता हैं.पेट में कब्ज की प्रॉब्लम नही होती और कब्ज जैसी खतरनाक बीमारी से छुटकारा मिलता हैं. इसके लिए सौफ़ को मिश्री के साथ पीसकर चूर्ण बना ले, और लगभग 5Gm चूर्ण को रोज शाम को सोते समय गुनगुने पानी के साथ ले. इससे गैस और कब्ज की बीमारी से निजात मिलता हैं.

आँखों के लिए फायदेमंद : सौफ़ का सेवन हमारे आँखों के लिए बहुत फायदेमंद रहता हैं. सौफ़ के सेवन से हमारी आँखों की रौशनी बढ़ती हैं. रोज भोजन करने के बाद एक चम्मच सौफ़ खाएं इससे हाजमा अच्छा होगा.

खांसी को करे दूर : 10 Gm सौफ़ के चूर्ण को शहद में मिलाकर दिन में 2 -3 बार खाने से खांसी दूर हो जाती हैं. या फिर एक चम्मच सौफ़ में दो चम्मच अजवायन को एक लीटर पानी में उबाल कर इसमें दो चम्मच शहद मिलकर छानकर एक-एक घंटे में पिने से खांसी दूर होती हैं.

मासिक चक्र नियमित बनाने के लिए : सौफ़ महिलाओं के लिए भी बहुत लाभकारी होता हैं. महिलाओं को मासिक चक्र की अनियममिता को दूर करने के लिए सौफ़ को गुड के साथ उपयोग करने करने से मासिक चक्र में होने वाली अनियममिता से छुटकारा मिलता हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -