Share:
क्या आप भी है फैटी लिवर की समस्या से परेशान? तो तुरंत अपना लें उपाय
क्या आप भी है फैटी लिवर की समस्या से परेशान? तो तुरंत अपना लें उपाय

फैटी लिवर की बीमारी होने पर लिवर में अधिक मात्रा में फैट जमने लगता है. लिवर में फैट जमने की कई वजह हो सकती हैं, यह बहुत अधिक मात्रा में शराब पीने के कारण भी हो सकता है तथा अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से भी. फैटी लिवर की बीमारी होने पर इसके शुरुआती लक्षणों का पता लगाना बहुत कठिन होता है. किन्तु यदि आपको लंबे वक़्त से थकान, वजन कम होने के साथ ही पेट में दर्द की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो डॉक्टर को अवश्य दिखाएं. फैटी लिवर की बीमारी का सही वक़्त पर उपचार ना किए जाने पर इससे डायबिटीज, हार्ट अटैक और स्ट्रोक आदि का खतरा बढ़ जाता है. तो यदि आप भी फैटी लिवर की बीमारी से जूझ रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहें हैं जिससे आप इस बीमारी से निजात पा सकते हैं. 

अपनाएं ये उपाय:- 

* फास्टिंग:- एक रिपोर्ट के अनुसार, हर दूसरे दिन फास्टिंग के साथ ही सप्ताह में 5 दिन एक्सरसाइज करनी चाहिए. हेल्दी डाइट के साथ ही प्रतिदिन एक्सरसाइज करने और हर दूसरे दिन फास्टिंग करने से इस परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है. 

* इंटेंस एरोबिक्स:- हर सप्ताह 150 मिनट इंटेंस एरोबिक्स करने से फैटी लिवर की परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है. 

* मेडिटेरेनियन डाइट:- एक स्टडी के अनुसार, मेडिटेरेनियन डाइट को फॉलो करने से फैटी लिवर की परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है. मेडिटेरेनियन डाइट एक प्लांट-बेस्ड डाइट होती है. इसका अर्थ इस डाइट को फॉलो करने के दौरान फल और सब्जियों पर अधिक फोकस किया जाता है. 

* फैटी लिवर के खतरे:- यदि आप फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसके रिस्क फैक्टर्स के बारे में जानना आवश्यक है. मोटापा, स्लीप एपनिया, ट्राइग्लिसराइड्स का हाई लेवल, हाइपोथायरॉयडिज्म और डायबिटीज की वजह से फैटी लिवर की बीमारी बहुत अधिक बढ़ने लगती है. कई बार कुछ विशेष दवाइयों की वजह से भी लिवर में फैट जमने लगता है. 

साथ ही बता दे कि फैटी लिवर की समस्या से बचने के लिए आवश्यक है कि आप हेल्दी डाइट के साथ ही हेल्दी वेट को मेनटेन रखें तथा प्रतिदिन एक्सरसाइज करें. 

अपनी आंखों को आकर्षक बनाने के लिए ट्राय करें ये 10 तरह के आईलाइनर

क्या आपको भी आती है हद से ज्यादा उबासी? तो ना करें अनदेखा इन बीमारियों का हो सकता है संकेत

चुटकियों में बनाए पत्तागोभी के पराठे, यहाँ जानिए आसान रेसिपी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -