Share:
सुअर की त्वचा से लौटी 20 मरीजों की आंखों की रोशनी!
सुअर की त्वचा से लौटी 20 मरीजों की आंखों की रोशनी!

सुअर की त्वचा से तैयार कॉर्निया 'इम्प्लांट' से भारत और ईरान के 20 मरीजों के आंखों का रोशनी वापस लौट आई है। जी हाँ, सुनकर आपको यकीन तो नहीं हो रहा होगा लेकिन यह सच है। जी दरअसल अनुसंधानकर्ताओं (Researchers) ने सुअर (Pig) की त्वचा से तैयार कॉर्निया (Cornea) 'इम्प्लांट' से भारत (India) और ईरान (Iran) के 20 मरीजों के आंखों का दृष्टि लौटाने में सफलता प्राप्त की है। बताया जा रहा है कॉर्निया के प्रतिरोपण (Transplant) से जुड़ी सर्जरी से पहले इनमें से अधिकतर मरीज दृष्टिहीनता का सामना कर रहे थे। जी हाँ और यह अनुसंधान बीते गुरुवार को 'जर्नल नेचर बायोटेक्नोलॉजी' (Journal Nature Biotechnology) में प्रकाशित किया गया।

बताया जा रहा है इससे कॉर्निया (आंखों की पुतली की रक्षा करने वाला सफेद कठोर भाग) में विकार के चलते दृष्टिहीनता या कम रोशनी की शिकायत से जूझ रहे मरीजों के लिए उम्मीद की नयी किरण जगी है। हालाँकि अंतरराष्ट्रीय अनुसंधानकर्ताओं के एक दल‍ ने मरीजों में मानव डोनर से प्राप्त कॉर्निया की जगह सुअर की त्वचा से तैयार कॉर्निया 'इम्प्लांट' प्रतिरोपित किया। बताया जा रहा है इस दल में एम्स दिल्ली के अनुसंधानकर्ता भी शामिल थे। वहीं अनुसंधान दल से जुड़े स्वीडन स्थित लिनकोपिंग विश्वविद्यालय के प्रोफेसर नील लगाली ने कहा, "नतीजे दर्शाते हैं कि एक ऐसी जैविक सामग्री को विकसित करना मुमकिन है, जो मनुष्यों में प्रतिरोप‍ण से जुड़े सभी मापदंडों पर खरी उतरती है जिसका बड़े पैमाने पर उत्पादन किया जा सकता है और जिसे दो साल तक सहेजकर रखा जा सकता है।

इस तरह दृष्टि संबंधी समस्याओं से जूझ रहे अधिक लोगों की सहायता करना संभव है" जी दरअसल अनुसंधानकर्ताओं ने दावा किया कि सर्जरी में कोई जटिलता सामने नहीं आई, शरीर बाहरी ऊतकों को शीघ्र स्वीकार करने लगा और महज आठ सप्ताह तक प्रतिरोधक क्रिया को दबाने वाली 'आई-ड्रॉप' डालने से 'इम्प्लांट' के खारिज होने का खतरा टल गया। इसके अलावा अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार, प्रतिरोपण के दो साल के भीतर सभी प्रतिभागियों की दृष्टि लौट आई। केवल इतना ही नहीं, ऑपरेशन से पहले जो तीन भारतीय रोगी देखने में असमर्थ थे, उनकी दृष्टि एकदम ठीक (20/20) हो गई।

जगन्नाथ मंदिर के ख़ज़ाने में कितना धन ? ASI ने की 'रत्न भंडार' खोलने की अपील

आतंकी बिट्टा कराटे की पत्नी समेत 4 कर्मचारियों को J&K प्रशासन ने नौकरी से निकाला

शीशे के सामने टॉपलेस हुई उर्फी जावेद, इंटरनेट पर लीक हुई तस्वीरें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -