निर्यात में फरवरी माह के दौरान 5.66 फीसदी की गिरावट
निर्यात में फरवरी माह के दौरान 5.66 फीसदी की गिरावट
Share:

नई दिल्ली : पेट्रोलियम और इंजीनियरिंग वस्तुओं के निर्यात में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. इसके साथ ही यह भी देखने को मिल रहा है कि देश के कुल वाणिज्यिक निर्यात में भी चालू वित्त वर्ष में फरवरी माह के दौरान 5.66 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है और इसके साथ ही यह 20.73 अरब डॉलर के स्तर पर देखने को मिला है. जानकारी में ही यह बात भी सामने आ रही है यह ऐसा लगातार 15वां महीना है जब निर्यात में गिरावट आई है.

यह भी बता दे कि पिछले महीने के दौरान आयात भी 5.03 फीसदी की गिरावट के साथ 27.28 अरब डॉलर पर पहुँच गया है. इसके कारण व्यापार घाटे को आलोच्य माह अवधि के दौरान 6.54 अरब डॉलर के स्तर पर देखा गया है जोकि पिछले माह में इसी माह अवधि के दौरान 6.74 अरब डॉलर रहा था.

साथ ही जानकारी में यह बात भी सामने आ रही है कि पेट्रोलियम उत्पादों के निर्यात में फरवरी माह के दौरान 28.27 फीसदी की गिरावट आई है और यह इसीके साथ 1.83 अरब डॉलर रहा है जबकि बात करें इंजीनियरिंग वस्तुओं के निर्यात की. तो बताया जा रहा है कि यह 11.22 फीसदी की कमजोरी के साथ 4.56 अरब डॉलर रहा है. मामले में यह बात सामने आई है कि चालू वित्त वर्ष के दौरान अप्रैल से फरवरी माह अवधि के दौरान निर्यात को 16.73 फीसदी की कमजोरी के साथ 238.41 अरब डॉलर देखा गया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -