शरणार्थी समझौते के उल्लंघन पर यूरोपीय संघ के 19 देशों को चेतावनी

शरणार्थी समझौते के उल्लंघन पर यूरोपीय संघ के 19 देशों को चेतावनी

ब्रुसेल्स : यूरोपीय आयोग ने शरणार्थियों की जिम्मेदारी लेने से जुड़े समझौते के नियमों के उलंघन करने पर 19 सदस्य देशों को प्रतिबंधों की चेतावनी दी है. इन 19 देशों में फ्रांस और जर्मनी भी शामिल हैं. यूरोपीय आयोग के उपाध्यक्ष फ्रैंड तिमरमांस ने कहा कि "आम शरणार्थी व्यवस्था तभी काम कर सकती है जब सभी सदस्य देश नियमों का पालन करें." गौरतलब है कि यूरोपीय संघ के नेताओं ने बुधवार को पूर्वी और पश्चिमी यूरोप के बीच बढ़ते अलगाव के बीच आपात शिखर बैठक भी बुलाई.

पूर्वी यूरोप के देशों के विरोध के बावजूद भी यूरोपीय देशों के गृह मंत्रियों ने कल (बुधवार) उन योजनाओं को स्वीकृति दी जो लाखों प्रवासियों की जिम्मेदारी साझा करने के लिए आवश्यक हैं. इस समझौते को बहुमत से पारित किया गया, हालांकि इसको लेकर पूर्वी और पश्चिमी यूरोप के बीच मतभेद की स्थिति देखने को मिली.

हंगरी, चेक गणराज्य, रोमानिया और स्लोवाकिया ने शरणार्थियों की जिम्मेदारी लेने के प्रस्ताव के विरोध में मतदान किया. फिनलैंड ने इस मतदान प्रक्रिया में भाग नहीं लिया. उसका कहना था कि यूरोपीय संघ के पास शरणार्थियों की जिम्मेदारी लेने के लिए कहने का कोई अधिकार नहीं है.