EPF खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, EPFO ने किया ये ऐलान

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने शुक्रवार को संगठित क्षेत्र (Organised Sector) के कर्मचारियों को अब यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) सृजित करने के लिए ऑनलाइन सुविधा शुरू की है. इससे कर्मचारी स्वयं ही ऑनलाइन तरीके से UAN हासिल कर सकेंगे. अभी कर्मचारियों को UAN के लिए नियोक्ताओं के माध्यम से आवेदन करना होता था. अब EPFO की वेबसाइट से इसे खुद ही बनाया जा सकता है.

इसके साथ ही EPFO ने 65 लाख पेंशनभोगियों के लिए पेंशन भुगतान आदेश जैसे पेंशन संबंधित अन्य कागजात डिजिलॉकर (Digilocker) में डाउनलोड करने की भी सुविधा पेश की है. लेबर मिनिस्टर मंत्री संतोष गंगवार ने EPFO के 67वें स्थापना दिवस पर यहां इन दोनों सुविधाओं को लांच किया. उन्होंने ई-निरीक्षण की भी शुरुआत की. उल्लेखनीय है कि हाल ही में कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि EPFO पेंशन की उम्र सीमा को 58 वर्ष से बढ़ाकर 60 वर्ष करने पर विचार कर रहा है.

इसके लिए EPF Act 1952 में परिवर्तन की तैयारी की जा रही है. इसे बदलने के पीछे बड़ी वजह दुनियाभर में तय की गई उम्र को बताया जा रहा है. दुनिया के अधिकतर पेंशन फंड में पेंशन की उम्र 65 साल निर्धारित की गई है, इसीलिए इसे बदलने की तैयारी है. यदि EPFO यह कदम उठाता है तो नौकरीपेशा लोगों की सेवानिवृत्ति की उम्र भी 2 साल बढ़ सकती है. बोर्ड से स्वीकृति मिलने के बाद प्रस्ताव कैबिनेट अप्रूवल के लिए लेबर मिनिस्ट्री को भेजा जाएगा.

आयकर विभाग ने लिया बड़ा फैसला, Tata Trusts को हुआ भारी नुकसान

सोने की कीमतों में आया बड़ा उछाल, सितम्बर के बाद से सबसे उच्च स्तर पर पहुंचे दाम

रिलायंस और टीसीएस के शेयर्स में आई गिरावट, सेंसेक्स की मजबूती बरक़रार

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -