अर्थव्यवस्था दहाई अंक की वृद्धि हासिल करने में सफल : अरविन्द

Jan 30 2016 04:51 PM
अर्थव्यवस्था दहाई अंक की वृद्धि हासिल करने में सफल : अरविन्द

नई दिल्ली : नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया के द्वारा हाल ही में यह बयान सामने आया है की यदि देश में आर्थिक विकास को लेकर प्रक्रिया इसी तरह आगे बढ़ती रहती है तो इससे भारतीय अर्थव्यवस्था दो अंकों की वृद्धि हासिल करने में सफल हो सकती है. इसके साथ ही उन्होंने या भी कहा है कि देश में GST भी जल्द ही लागु हो जाना है. उन्होंने आगे की जानकारी में यह भी कहा है कि अप्रत्यक्ष करों के क्षेत्र में होने वाले सुधार को लेकर दोनों संबंधित पक्ष सहमत हैं.

बता दे कि इस बारे में सारी जानकारी अरविन्द ने ईटी ग्लोबल बिजनेस समिट को संबोधित करते हुए दी है. उन्होंने यह भी कहा कि जब तक देश में सुधार प्रक्रिया सही दिशा में आगे बढ़ रही है तब तक भारत के लिए आर्थिक विस्तार की गुंजाइश बेहतर बनी हुई है. और इसके चलते ही आने वाले दो से तीन सालों में हम आर्थिक वृद्धि के मामले में दहाई अंक तक पहुँच जाएंगे.

अरविन्द ने आगे बात करते हुए कहा है कि जहाँ एक तरफ वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी देखने को मिल रही है तो वहीँ भारत का मजबूत बना होना एक बड़ी बात के रूप में सामने आ रही है. उन्होंने GST को लेकर भी उम्मीद जताते हुए कहा है कि यह जल्दी ही पारित कर दिया जाना है. इसके साथ ही उन्होंने जानकारी में यह भी कहा है कि वैश्विक निर्यात में 2.5 फीसदी की वृद्धि होने के बावजूद भी भारत के निर्यात में 15 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. यानी की कई ऐसे देश है जिनके मुकाबले भारत की मुद्रा में मजबूती आई है.