7 फीसदी की दर से बढ़ोतरी की सम्भावना कम : प्रधानमंत्री

बीजिंग : चीन की अर्थव्यवस्था या कहें की आर्थिक हालत सुधरने का नाम नहीं ले रही है और इस दौरान हाल ही में चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग के द्वारा यह बात सामने आई है कि देश की अर्थव्यवस्था में इस साल भी 7 फीसदी की दर से बढ़ोतरी की सम्भावना भी कम हो रही है. गौरतलब है कि बीते सप्ताह में ही चीन के द्वारा आंकड़े जारी किये गए है जिनमे यह बात सामने आई है कि वैश्विक वित्तीय संकट के बाद चीन की वृद्धि दर में सबसे ज्यादा कमी आई है. और इसके साथ ही प्रधानमंत्री का यह बयान अर्थव्यवथा को लेकर कई सवाल पैदा कर रहा है.

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ली ने यहाँ स्थित सेंट्रल पार्टी स्कूल में एक समारोह के आयोजन के दौरान यह भी कहा है कि चीन अभी भी इतना काबिल है कि वह इस आर्थिक समस्याओं के घेरे से बाहर निकल सकता है. गौरतलब है कि चीन का सकल घरेलु उत्पाद भी इस वर्ष की तीसरी तिमाही के दौरान 6.9 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ देखने को मिला है जोकि 6 साल में सबसे कम बताई जा रही है.

इसी वर्ष ली ने यह सम्भावना भी जताई थी कि 2015 के लिए आर्थिक वृद्धि दर 7 फीसदी रह सकती है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि फ़िलहाल यह प्रतिशत 6.9 फीसदी पर है जोकि एक उचित दायरा है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -