चीन में संकट, निवेशकों के 19 लाख करोड़ रुपए डूबे
चीन में संकट, निवेशकों के 19 लाख करोड़ रुपए डूबे
Share:

नई दिल्ली : बुधवार को चीन के स्टॉक मार्केट 8 फ़ीसदी नीचे खुले, जिस कारण कुछ ही देर बाद ट्रेडिंग बंद कर दी गई. चीनी शेयर मार्केट में बीते एक महीने से आए इस संकट की वजह से पिछले 3 हफ्तों में निवेशकों के करीब 3 ट्रिलियन डॉलर (19 लाख करोड़ रुपए) का नुकसान हुआ है. ये रकम भारतीय शेयर बाजार की कुल पूंजी का डबल. आज Shanghai Stock Exchange Composite 5.9 पर्सेंट गिरावट के साथ बंद हुआ.

भारत में भी दिखा गिरावट का असर

इस गिरावट का असर भारत में भी दिखा और सेंसेक्स में 500 अंकों तक की गिरावट दर्ज की गई वहीँ निफ्टी भी 8350 से नीचे चला गया. चीनी बाजार में आई इस बड़ी गिरावट को रोकने के लिए वहां सरकार ने कुछ अतिरिक्त कदम उठाए हैं पर चीन इस गिरावट को रोकने में नाकाम रही.

चीन का बाजार गिराने के कारण

-इस गिरावट की बड़ी वजह देश में फॉरेन इंस्टिट्यूशनल इनवेस्टर्स (FII) की गैर मौजूदगी है.

-शेयरों की तेज बिकवाली के कारण भी बाज़ार में गिरावट आई है सरकार ने इसे रोकने के लिए कई कदम उठाए. एक्सचेंज फीस घटाई, इंटरेस्ट रेट घटाया, लेकिन फायदा नहीं हुआ.

-जिन इनवेस्टर्स ने उधार के पैसों से चीन के मार्केट पर बड़ा दांव लगाया था, वे तेजी के अपने सौदा काट रहे हैं. दरअसल, अथॉरिटीज मार्जिन फाइनेंसिंग के नियमों को सख्त बना रही हैं जिनमें उधार के पैसों से शेयरों की खरीदारी भी शामिल है.

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -