बच्चे को स्मार्ट बनाने के लिए गर्भावस्था मे खाएं ये आहार

बच्चे को स्मार्ट बनाने के लिए गर्भावस्था मे खाएं ये आहार

 

हर मां का सपना होता है कि उसका बच्चा स्मार्ट और तेज़ दिमाग का हो, लेकिन क्या आप जानती है कि यह सब मां के खान-पान पर निर्भर करता है।  गर्भावस्था के दौरान मां जो खाती है उसका सीधा असर बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास को प्रभावित करता है। अगर आप अपने बच्चे को  स्मार्ट बनाना चाहती है तो इन आहार का सेवन करे और स्वस्थ रहें। 

पालक और मसूर की दाल मे मौजूद फोलिक एसिड 

बच्चे के दिमाग की कोशिकाओं के विकास के लिए फोलिक एसिड बहुत आवश्यक है और मसूर की दाल और पालक मे फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा मे होता है। एक अध्ययन के अनुसार जीन महिलाओं ने गर्भावस्था के दौरान 4 वीक पहले और 8 वीक बाद के दौरान फोलिक एसिड की भरपूर मात्रा ली उनमे बच्चे के मंदबुद्धि पैदा होने के अवसर लगभग 40% कम हो जाते है। गर्भावस्था के दौरान आयरन बच्चे की दिमागी कोशिकाओं मे ऑक्सीजन  पहुचने मे मददगार होता है। पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जिया फोलिक एसिड का अच्छा सोर्स है। 

एमिनो एसिड से भरपूर अंडे 

अंडे मे एमिनो एसिड कोलिन की प्रचुर मात्रा होती है, जो बच्चे के दिमागी विकास और याददास्त बढ़ने मे मदद करता है। गर्भवती महिलाओं को दिन  मे 2 अंडो का सेवन जरूर करना चाहिए, यह कोलिन की रोज़ाना आवश्यक मात्रा की पूर्ति करता है। कम वजन वाले बच्चे का एक लेवल भी कम होता है। अंडो मे प्रोटीन और आयरन की भी अधिकता होती है, जिससे बच्चे का वजन भी सही रहता है। 

प्रोटीन से भरपूर दही 

दही गर्भ मे बच्चे की दिमाग की कोशिकाओं के विकास के लिए आपके शरीर को ज्यादा मेहनत करनी होती है, इसके लिए आपको ज्यादा प्रोटीन की  आवश्यकता होती है। प्रोटीन के अन्य सोर्स के अलावा आपको दही का भी सेवन करना चाहिए जिसमे की प्रोटीन की अधिकता है। 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ब्लूबेरी 

ब्लूबेरी और टमाटर मे एंटी-ऑक्सीडेंट्स अधिक मात्रा मे होते है। यह फल बच्चे के दिमाग के उर्तको का विकास करने मे मदद करते है। 

ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर फैटी फिश 

फैटी फिश साल्मोन , टूना आदि मछलियों मे ओमेगा 3 फटी एसिड की अधिकता होती है। यह बच्चों के दिमागी विकास के लिए बहुत जरुरी है।