हैल्थ बनाने के हैं कई आसान उपाय

हैल्थ बनाने के हैं कई आसान उपाय
style="text-align: justify;">वर्तमान की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर व्यक्ति एक अच्छी सेहत चाहता है। दूसरी ओर ऐसे कई लोग हैं जो अपनी हेल्थ को लेकर जागरूक हो रहे हैं। ऐसे लोग भी हैं जो हैल्थ को लेकर जागरूक तो हैं मगर हैल्थ कांशियस होने के बावजूद सेहत के लिए समय नहीं दे सकते। ऐसे लोगों को हेल्दी रहने के लिए ज्यादा जतन करने की ज़रूरत नहीं है। 

आप कुछ सिंपल से नुस्खे अपनाकर भी सेहतमंद रह सकती हैं। बस कुछ तरीके आपको अपनी लाइफस्टाइल में अपनाने होंगे। पानी के आठ गिलास पीना पानी ज्यादा पीने से सेहत अच्छी बनी रहती है लेकिन अगर आप दिन में चार गिलास पानी पी रही हैं और चार गिलास चाय या कॉफी के, तो भी यह आठ गिलास पानी के बराबर ही है। आप खुद इस बदलाव को अंदर से महसूस करेंगी। पानी पूरे दिन आपको काम करने के लिए एनर्जेटिक भी रखेगा। नींद पूरी लेना अगर नींद पूरी नहीं हुई तो आप पूरे दिन सुस्त रहेंगी। इसकी एक वजह रात के वक्त चाय या कॉफी पीना हो सकता है। इस आदत को तुरंत बदलें। बेडरूम में लैपटॉप, टीवी की एंट्री बंद कर दें। सबसे ज्यादा नींद इन्हीं की वजह से खराब होती है। कम से कम सात घंटे की नींद अवश्य पूरी करें।

 व्यायाम प्रतिदिन एक्सरसाइज़ करने से आपकी सेहत सही मायने में बेहतर बनती है। सुबह की जाने वाली एक्सरसाइज आपको बाकी के दिन के लिए एनर्जेटिक रखती है। जरूरी नहीं कि एक्सरसाइज के लिए जिम का रास्ता अपनाना हो, घर पर सुबह कुछ देर उठक-बैठक करना, या रस्सी कूदना या फिर जॉगिंग करना, इनमें से कुछ भी चुन लें, और डेली रुटीन का हिस्सा बना लें। पौषक तत्व लेना दरअसल शरीर को पर्याप्त पौषण की जरूरत होती है। सदैव ऐसे तत्वों का सेवन करना होगा जो शरीर को सभी विटामिन, पर्यापत मात्रा में वसा, प्रोटीन, आयरन, लवण समेत अनेत तत्व उपलब्ध करवाते हैं। 

बॉडी को थकने से विटामिन बचाता है, सेहत को बेहतर बनाता है और पूरे दिन काम करने की शक्ति देता है। इसलिए डेली डायट में विटामिन को शामिल करें। इन्हें किसी खाने के माध्यम से भी ले सकती हैं या टैबलेट के रूप में। सकारात्मक सोच अपने नज़रिए को सकारात्मक रखें। रोज ऑफिस या घर में कई ऐसी चीजें होती हैं जिस वजह से आप गुस्सा या उदास हो जाती हैं। खुद उदास होने से बेहतर है कि आप सकारात्मक सोच की तरफ कदम बढ़ाएं। पॉजीटिव एनर्जी आपको काम करने की प्रेरणा तो देगी है साथ ही आपको चुस्त भी रखेगी।