भूकंप पीड़ितों को दिल्ली एयरपोर्ट पर मिल रहा रेल टिकट

Apr 29 2015 02:27 PM
भूकंप पीड़ितों को दिल्ली एयरपोर्ट पर मिल रहा रेल टिकट

नई दिल्ली : भारतीय रेल विभाग ने भूकंप प्रभावित नेपाल से दिल्ली लाए जा रहे लोगों को उनकी आगे की यात्रा के लिए तुरंत रेल टिकट मुहैया कराने के लिए इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे (आईजीआईए) पर आरक्षण काउंटर खोले हैं। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने एक ट्वीट में कहा है, "दिल्ली स्थित (टर्मिनल3) अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे टी3 पर नेपाल से निकाले गए लोगों को तुरंत रेल टिकट उपलब्ध कराने के लिए आरक्षण काउंटर खोला गया है।"

मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि इसके अलावा उत्तर पूर्व रेलवे ने सुरक्षित निकाले गए 1,200 नेपालियों, जबकि पूर्व मध्य रेलवे ने हावड़ा के लिए दो रेलगाड़ियां उपलब्ध कराई हैं। बचाए गए लोगों के लिए रेलगाड़ियों में सात अतिरिक्त बोगियां लगाई गई हैं। प्रभु ने कहा कि रेलवे ने जरूरतमंदों को 722 नि:शुल्क टिकट भी वितरित किए हैं।

मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि भारतीय वायुसेना के विमान भारतीयों को काठमांडू से दिल्ली लेकर आ रहे हैं। इन लोगों को आगे की यात्रा के लिए टिकट बुक कराने में दिक्कत पेश आ रही है। इसलिए हवाईअड्डे पर ही टिकट काउंटर खोला गया है।

मंगलवार देर शाम तक भारतीय वायुसेना ने नेपाल से 2,865 लोगों को सुरक्षित भारत पहुंचाया था। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि आज (बुधवार) सुबह एक सी-17 विमान और अन्य आईएल-76 विमान क्रमश: 248 व 66 लोगों को लेकर दिल्ली के पालम हवाईअड्डे पर उतरा।