8 अक्टूबर को है दशहरा, जानिए क्यों मनाते हैं यह त्यौहार
8 अक्टूबर को है दशहरा, जानिए क्यों मनाते हैं यह त्यौहार
Share:

आप सभी जानते ही हैं कि बुराई पर सच्चाई के प्रतीक के रूप में दशहरे का त्यौहार मनाया जाता है और इस बार दशहरा 8 अक्टूबर को है और हर साल इस पर्व को बहुत ही धूम-धाम से मनाया जाता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर दशहरे का त्यौहार क्यों मनाया जाता है.

आखिर क्यों मनाते हैं दशहरे का त्यौहार - कहते हैं इसी दिन भगवान राम ने अहंकारी रावण का वध कर अपनी पत्नी सीता को रावण के कैद से छुड़ाया था तथा देवी दुर्गा ने नौ रात्रि एवं दस दिन के युद्ध में महिषासुर पर विजय प्राप्त की थी. कहा जाता है इसे असत्य पर सत्य की विजय के रूप में मनाया जाता है. ऐसे में दशहरा शब्द की उत्पत्ति संस्कृत के शब्द ‘दश-हर’ से हुई है जिसका अर्थ है दस बुराइयों से छुटकारा पाना.

वो दस बुराइयाँ हैं- क्रोध, लोभ, मोह, हिंसा, आलस्य, झूठ, अहंकार, मद, चोरी, घूसखोरी इत्यादि. ऐसे में आप सभी को यह भी बता दें कि राम-रावण युद्ध नवरात्र में हुआ था और रावण की मृत्यु दशमी को हुआ था जिसके लिए विजयदशमी के दिन रावण का पुतला बनाकर जलाया जाता है. इसी के साथ इस दिन भगवान रामचंद्र चौदह वर्ष का वनवास भोगकर तथा रावण का वध कर अयोध्या पहुंचे थे इसलिए भी इस पर्व को विजयदशमी कहा जाता है. ऐसे में सत्यता की विजय के कारण यह त्यौहार बहुत लोकप्रिय है और इसी कारण से इस दिन सभी लोग रावण दहन करते हैं.

इस कामदेव वशीकरण मंत्र से चुटकियों में पराई स्त्री को वश में कर सकते हैं आप

बुरा समय आने से पहले इस तरह छिपकली देती है इशारा, हो जाए सावधान वरना...

यहाँ जानिए अक्टूबर महीने के तीज, व्रत और त्यौहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -