इन गलतियों के कारण घर पर नहीं जम पाती है टाइट दही, जानिए सही तरीका
इन गलतियों के कारण घर पर नहीं जम पाती है टाइट दही, जानिए सही तरीका
Share:

गर्मियों के मौसम में, लोग अक्सर अपने आहार में ऐसी चीजें शामिल करना पसंद करते हैं जो न केवल गर्मी से राहत दिलाती हैं बल्कि पेट को भी ठंडा रखती हैं। ऐसी ही एक चीज है दही, जिसका इस्तेमाल छाछ, रायता जैसे दही के डिप और लस्सी जैसे पेय बनाने के लिए किया जाता है। हालांकि स्टोर से खरीदा गया दही सुविधाजनक हो सकता है, लेकिन बार-बार खरीदने से बजट पर असर पड़ सकता है। इस समस्या से निपटने के लिए, कई गृहिणियां घर पर ही दही जमाने का विकल्प चुनती हैं। हालांकि, स्टोर से खरीदे गए दही जैसा सही गाढ़ापन और स्वाद पाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। आइए कुछ आसान किचन टिप्स के बारे में जानें ताकि आप बिना किसी झंझट के घर पर ही मलाईदार, टाइट दही जमा सकें।

मौसम के हिसाब से सही कंटेनर चुनें:
मौसम के हिसाब से दही जमाने के लिए सही कंटेनर चुनना ज़रूरी है। गर्मियों के मौसम में, दही जमाने के लिए मिट्टी के बर्तन बेहतर होते हैं क्योंकि वे किण्वन के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करते हैं। इसके विपरीत, स्टेनलेस स्टील के कंटेनर सर्दियों के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं क्योंकि वे गर्मी को बनाए रखने में मदद करते हैं, जिससे किण्वन प्रक्रिया में सहायता मिलती है।

स्टार्टर की स्थिरता दही की स्थिरता निर्धारित करती है:
दही की बनावट और स्वाद किण्वन के लिए उपयोग किए जाने वाले स्टार्टर की स्थिरता पर बहुत अधिक निर्भर करता है। यदि स्टार्टर पतला है, तो परिणामी दही भी पतला होगा। जो लोग स्टोर से खरीदे गए किस्मों के समान गाढ़ा, मलाईदार दही चाहते हैं, उनके लिए यह सुनिश्चित करना अनिवार्य है कि उपयोग किया जाने वाला स्टार्टर दही भी उतना ही गाढ़ा हो।

दूध का तापमान-
दही तैयार करते समय बहुत से लोग दूध के तापमान के महत्व को अनदेखा कर देते हैं। बहुत गर्म या बहुत ठंडा दूध इस्तेमाल करने से दही जमने की प्रक्रिया पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप दही पतला हो जाता है। दूध को सही तापमान पर गर्म करना महत्वपूर्ण है - किण्वन को प्रोत्साहित करने के लिए पर्याप्त गर्म लेकिन जीवित संस्कृतियों को नष्ट करने के लिए बहुत गर्म नहीं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए गुनगुने दूध का लक्ष्य रखें।

दही जमाने के बाद बर्तन को हिलाना-
जब दही स्टार्टर कल्चर के साथ मिल जाए और जमने के लिए कंटेनर में रख दिया जाए, तो उसे अनावश्यक रूप से हिलाने से बचना ज़रूरी है। लगातार हिलाने या हिलाने से किण्वन प्रक्रिया बाधित हो सकती है, जिससे असमान सेटिंग या पानी जैसी स्थिरता हो सकती है। बस कंटेनर को ढक दें और इसे रसोई के किसी शांत कोने में रख दें जहाँ इसे हिलाया न जाए।

लगातार तापमान बनाए रखें:
दही के सफल किण्वन के लिए लगातार तापमान महत्वपूर्ण है। तापमान में उतार-चढ़ाव प्रक्रिया को बाधित कर सकता है और अवांछनीय परिणाम दे सकता है। सुनिश्चित करें कि कंटेनर को पूरी सेटिंग अवधि के दौरान गर्म, ड्राफ्ट-मुक्त स्थान पर रखा जाए। इसे खिड़कियों या वेंट के पास रखने से बचें जहाँ तापमान में उतार-चढ़ाव आम है।

किण्वन की अवधि:
दही को किण्वन के लिए छोड़े जाने की अवधि इसकी बनावट और स्वाद में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। हालाँकि दही को बार-बार जाँचना आकर्षक लगता है, लेकिन धैर्य रखना और अनुशंसित अवधि के लिए इसे बिना किसी व्यवधान के किण्वन करने देना सबसे अच्छा है। आमतौर पर, दही को ठीक से जमने में लगभग 6 से 8 घंटे लगते हैं, लेकिन यह परिवेश के तापमान और स्टार्टर कल्चर की शक्ति जैसे कारकों के आधार पर भिन्न हो सकता है।

जमने के बाद रेफ्रिजरेशन:
जब दही आपकी मनचाही स्थिरता पर जम जाए, तो उसे तुरंत रेफ्रिजरेट करना ज़रूरी है। रेफ्रिजरेशन न केवल किण्वन प्रक्रिया को रोकता है बल्कि दही को और भी मज़बूत बनाने में मदद करता है। बेहतरीन स्वाद और बनावट के लिए खाने से पहले दही को कुछ घंटों के लिए रेफ़्रिजरेटर में ठंडा होने दें।

इन सरल युक्तियों का पालन करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका घर का बना दही स्टोर से खरीदे गए दही जितना ही मलाईदार और स्वादिष्ट हो, साथ ही लागत में भी बचत करें और इसे खुद तैयार करने की संतुष्टि का आनंद लें। 

जानिए क्या है मॉर्निंग डिप्रेशन का कारण और इससे बचाव के तरीके

कोल्ड ड्रिंक की जगह गर्मियों में पिएं ये फलों का जूस, अंदर से मिलेगी ठंडक

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और करेला बहुत खाते हैं तो सावधान हो जाएं, नहीं तो आपकी किडनी हो जाएगी फेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -