लिवर से फैट कम करने के लिए करें इस पेय पदार्थ का सेवन
लिवर से फैट कम करने के लिए करें इस पेय पदार्थ का सेवन
Share:

आहार और जीवनशैली कारकों के कारण लीवर की बीमारियों में वृद्धि ने लोगों में फैटी लीवर की समस्या को तेजी से आम बना दिया है। आइए आपको बताते है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों की जानकारी के साथ फैटी लीवर की समस्या से कैसे निपटा जाए।

फैटी लीवर को समझना:
विशेषज्ञ बताते हैं कि जब लिवर में वसा जमा होने लगती है तो फैटी लिवर की समस्या होने लगती है। फैटी लीवर दो प्रकार के होते हैं: अल्कोहलिक और गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग।

फैटी लीवर के लक्षण:
पेट के दाहिनी ओर दर्द होना
आँखों और त्वचा का पीला पड़ना
त्वचा की खुजली
पेट में सूजन और दर्द
टखनों और पैरों में सूजन
हल्के रंग का पेशाब
लगातार थकान रहना
मतली और दस्त
कम हुई भूख

फैटी लीवर से बचाव:
विशेषज्ञों के अनुसार, जहां अत्यधिक चाय का सेवन फैटी लीवर के लिए हानिकारक हो सकता है, वहीं कॉफी लीवर से वसा को हटाने में मदद करती है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के शोध से पता चलता है कि कॉफी के सेवन से फैटी लीवर को फायदा होता है। यह गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद पाया गया है।

विशेषज्ञों की राय:
विशेषज्ञों का सुझाव है कि रोजाना सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन लीवर से वसा को बाहर निकालकर लीवर से संबंधित विभिन्न समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो सूजन को कम करने में सहायक होता है। इसके अतिरिक्त, कॉफी में पॉलीफेनोल्स, कैफीन, मिथाइलक्सैन्थिन कार्बोहाइड्रेट, लिपिड, नाइट्रोजन यौगिक, निकोटिनिक एसिड, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व होते हैं।

अनुशंसित कॉफ़ी सेवन:
कॉफी में कैफीन भी होता है, जो न केवल थकान और सुस्ती को कम करता है बल्कि शरीर को मुक्त कणों से भी बचाता है जो ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अब जब हम मध्यम मात्रा में कॉफी के सेवन से लीवर के लिए होने वाले फायदों को समझ गए हैं, तो आइए देखें कि प्रति दिन कितने कप कॉफी फायदेमंद हो सकती है। विशेषज्ञ रोजाना दो से चार कप कॉफी पीने की सलाह देते हैं।

लिवर के लिए फायदेमंद खाद्य पदार्थ:
लहसुन: इसमें सल्फर यौगिक होते हैं जो लीवर के कार्य के लिए जिम्मेदार एंजाइम को सक्रिय करते हैं।
हरी सब्जियाँ: पालक और ब्रोकोली सहित अधिकांश हरी सब्जियाँ लीवर के लिए अत्यधिक फायदेमंद होती हैं।
खट्टे फल: विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, आंवला, संतरा और नींबू जैसे खट्टे फल लीवर के स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट हैं।

अंत में, संतुलित आहार के साथ-साथ मध्यम कॉफी का सेवन लीवर के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। लहसुन, हरी सब्जियाँ और खट्टे फल जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करने से लीवर की कार्यक्षमता में और वृद्धि हो सकती है। लिवर के स्वास्थ्य के बारे में सतर्क रहना और फैटी लिवर की बीमारियों को रोकने के लिए नियमित जांच कराना महत्वपूर्ण है।

गाय के दूध में मिला खतरनाक H5N1 बर्ड फ़्लु वायरस, WHO ने किया खुलासा

'कोई गंभीर समस्या नहीं..', शुगर बढ़ने के दावों के बीच AIIMS के डॉक्टरों ने किया केजरीवाल का चेकअप

शरीर में इस मिनरल की कमी से उम्र से पहले बूढ़ा हो जाता है, खाने लगते हैं ये चीजें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -