भूलकर भी ना करें हल्दी से जुड़ी ये ब्यूटी मिस्टेक, छीन सकती हैं चेहरे का निखार
भूलकर भी ना करें हल्दी से जुड़ी ये ब्यूटी मिस्टेक, छीन सकती हैं चेहरे का निखार
Share:

दुल्हनों की खूबसूरती और सेहत को निखारने या चोट लगने के दर्द को कम करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल सदियों से किया जाता रहा है। आयुर्वेद में हल्दी को औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है। हल्दी को चेहरे पर लगाने और इसके सेवन से स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों से जुड़े कई फायदे मिलते हैं। हल्दी में जीवाणुरोधी, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो न केवल मुँहासे, दाग-धब्बे, टैनिंग और काले घेरे जैसी समस्याओं को हल करने में मदद करते हैं बल्कि त्वचा के रंग में सुधार करने में भी मदद करते हैं।

हालाँकि, सुंदरता बढ़ाने के लिए हल्दी का अनुचित उपयोग फायदे के बजाय प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। जी हां, अगर हल्दी का सही तरीके से इस्तेमाल न किया जाए तो यह फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकती है। आइए जानें हल्दी के कुछ दुष्प्रभाव:

हल्दी से जुड़ी सौंदर्य संबंधी गलतियाँ:

अच्छी तरह साफ नहीं करना- 
रंगत निखारने के लिए लोग अक्सर अपने चेहरे पर हल्दी लगाते हैं। हालाँकि, अगर चेहरे पर लगाई गई हल्दी को ठीक से नहीं धोया जाता है, तो इससे चकत्ते या जलन हो सकती है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि चेहरे पर लगाई गई हल्दी अच्छी तरह से धुल जाए, इसके बाद मॉइस्चराइजर लगाएं।

ज्यादा देर तक चेहरे पर हल्दी लगाना-
कई लोग त्वचा की रंगत निखारने के लिए हल्दी को लंबे समय तक अपनी त्वचा पर लगाए रखते हैं। हालाँकि, यह अभ्यास त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। लंबे समय तक हल्दी लगाने से चेहरे पर मुंहासे, जलन, लालिमा और पीले धब्बे विकसित हो सकते हैं। सलाह दी जाती है कि हल्दी फेस पैक को 15-20 मिनट से ज्यादा न लगा रहने दें।

तुरंत साबुन से चेहरा धोएं:
अगर आप हल्दी लगाने के तुरंत बाद अपना चेहरा साबुन या फेसवॉश से धोते हैं, तो इससे इसका प्रभाव कम हो सकता है। हल्दी फेस पैक लगाने के बाद अगले 24 से 48 घंटों तक किसी भी साबुन या फेस वॉश का उपयोग करने से बचें।

धूप के संपर्क में आने से बचना:
हल्दी फेस पैक लगाने के बाद तुरंत अपने चेहरे को सीधी धूप में निकलने से बचें। ऐसा करने से त्वचा काली पड़ सकती है। ऐसी गलतियों से बचना जरूरी है.

असमान अनुप्रयोग:
हल्दी फेस पैक लगाते समय, सुनिश्चित करें कि यह आपके चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगा हो। असमान अनुप्रयोग के परिणामस्वरूप पैच बन सकते हैं, जिससे आपका चेहरा असमान दिखता है।

चेहरे पर हल्दी का उचित उपयोग कैसे करें:
चेहरे पर कभी भी अकेले हल्दी का प्रयोग न करें। लगाने से पहले हमेशा हल्दी को बेसन, एलोवेरा या दूध के साथ मिलाएं।
अपने सक्रिय तत्वों के कारण हल्दी का अगर सही तरीके से उपयोग न किया जाए तो यह नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए हल्दी को चेहरे पर सिर्फ 10 मिनट के लिए ही लगाएं।
एलर्जी के खतरे को रोकने के लिए चेहरे पर हल्दी का उपयोग करने के बाद अगले 24 से 48 घंटों तक अपने चेहरे पर कुछ भी लगाने से बचें।

निष्कर्षतः, जबकि हल्दी सुंदरता बढ़ाने के लिए कई लाभ प्रदान करती है, त्वचा पर किसी भी प्रतिकूल प्रभाव से बचने के लिए इसका सही तरीके से उपयोग करना महत्वपूर्ण है। उचित उपयोग दिशानिर्देशों का पालन करके, त्वचा के स्वास्थ्य और उपस्थिति में सुधार के लिए हल्दी की पूरी क्षमता का उपयोग किया जा सकता है।

घर पर मच्छरों ने दे दी है दस्तक? इन घरेलू नुस्खों से करें सफाया

इन 4 कारणों के चलते 40 की उम्र से पहले हो जाते हैं सफेद बाल, इन उपायों से पाएं छुटकारा

तुरंत बदल लें ये 6 आदतें, बंद हो जाएगा दोबारा वजन बढ़ना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -