दूध पीना पसंद नहीं है? इन खाद्य पदार्थों के जरिए शरीर में कैल्शियम की कमी को किया जा सकता है पूरा
दूध पीना पसंद नहीं है? इन खाद्य पदार्थों के जरिए शरीर में कैल्शियम की कमी को किया जा सकता है पूरा
Share:

क्या आप उन लोगों में से हैं जो दूध पीने के नाम से ही घबरा जाते हैं? खीजो नहीं! जबकि दूध कैल्शियम का एक पावरहाउस है, आपके शरीर को आवश्यक कैल्शियम मिले यह सुनिश्चित करने के लिए कई अन्य स्वादिष्ट विकल्प भी हैं। आइए कुछ शानदार भोजन विकल्पों का पता लगाएं जो दूध के प्रति आपकी अरुचि की भरपाई कर सकते हैं।

1. पत्तेदार सब्जियाँ: आपका हरा कैल्शियम बूस्टर

पत्तेदार सब्जियाँ जैसे केल, ब्रोकोली और पालक कैल्शियम के उत्कृष्ट स्रोत हैं। ये सब्जियाँ न केवल पौष्टिकता से भरपूर हैं बल्कि आपके भोजन में स्वादिष्ट कुरकुरापन भी जोड़ती हैं। कैल्शियम से भरपूर व्यंजन के लिए उन्हें सलाद, स्टर-फ्राई या स्मूदी में शामिल करने पर विचार करें।

2. संतरा: सिट्रस कैल्शियम डिलाईट

किसने कहा कि कैल्शियम को उबाऊ होना चाहिए? संतरा न केवल साइट्रस स्वाद का ताज़ा स्वाद प्रदान करता है बल्कि आपके कैल्शियम सेवन में भी योगदान देता है। अपनी कैल्शियम की ज़रूरतों को स्वादिष्ट तरीके से पूरा करने के लिए एक रसदार संतरा लें या खट्टे सलाद का आनंद लें।

3. बादाम: कुरकुरा कैल्शियम पावरहाउस

बादाम सिर्फ एक सुविधाजनक नाश्ता नहीं है; वे कैल्शियम से भी भरपूर हैं। अपने कैल्शियम के स्तर को बढ़ाने के साथ-साथ उनकी संतुष्टिदायक कमी का आनंद लेने के लिए रोजाना मुट्ठी भर बादाम खाएं। पोषण की अतिरिक्त खुराक के लिए आप इन्हें अपने अनाज या दही में भी मिला सकते हैं।

4. टोफू: बहुमुखी कैल्शियम विकल्प

टोफू कैल्शियम का एक शानदार पौधा-आधारित स्रोत है, जो शाकाहारी या शाकाहारी जीवन शैली का पालन करने वालों के लिए बिल्कुल सही है। टोफू को अपने स्टर-फ्राइज़, करी या सैंडविच में शामिल करें, न केवल स्वाद बढ़ाने के लिए बल्कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपनी दैनिक कैल्शियम आवश्यकताओं को पूरा करें।

5. अंजीर: प्रकृति का मीठा कैल्शियम उपचार

अंजीर आपके कैल्शियम सेवन को बढ़ाने का एक मीठा और स्वादिष्ट तरीका है। चाहे ताजे हों या सूखे, ये छोटे फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। स्वादिष्ट कैल्शियम से भरपूर मिठाई के लिए उन्हें नाश्ते में खाएं या अपने दही में मिलाएं।

6. हड्डियों वाली डिब्बाबंद मछली: मजबूत हड्डियों के लिए समुद्री भोजन

सैल्मन और सार्डिन जैसी कुछ डिब्बाबंद मछलियाँ न केवल स्वादिष्ट होती हैं बल्कि खाने योग्य हड्डियों के साथ भी आती हैं जो कैल्शियम से भरपूर होती हैं। न केवल आपकी स्वाद कलिकाओं को संतुष्ट करने के लिए, बल्कि आपके शरीर को आवश्यक कैल्शियम भी प्रदान करने के लिए एक स्वादिष्ट मछली का व्यंजन तैयार करें।

7. चिया सीड्स: छोटा लेकिन शक्तिशाली कैल्शियम स्रोत

चिया बीज छोटे हो सकते हैं, लेकिन जब पोषण सामग्री की बात आती है तो वे शक्तिशाली होते हैं। ये छोटे बीज कैल्शियम से भरपूर होते हैं और इन्हें आसानी से आपके आहार में शामिल किया जा सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर भोजन के लिए इन्हें अपनी स्मूदी, दही या दलिया में शामिल करें।

8. फोर्टिफाइड फूड्स: कैल्शियम सेवन को बढ़ावा देना

कई खाद्य पदार्थ, जैसे कि कुछ अनाज, जूस और पौधे-आधारित दूध के विकल्प, कैल्शियम से भरपूर होते हैं। खरीदारी करते समय उन उत्पादों की पहचान करने के लिए लेबल की जांच करें जो पारंपरिक डेयरी की आवश्यकता के बिना आपके कैल्शियम सेवन को पूरा कर सकते हैं।

9. एडामे: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अपना रास्ता बनाएं

एडामे, या युवा सोयाबीन, न केवल एक स्वादिष्ट नाश्ता है बल्कि कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत है। पौष्टिक और कैल्शियम से भरपूर खाने के लिए इन्हें उबालें या भाप में पकाएँ। वे सलाद या स्टैंडअलोन स्नैक के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त हैं।

10. तिल के बीज: कैल्शियम के लिए अपना रास्ता छिड़कें

अपने भोजन में कैल्शियम की मात्रा बढ़ाने के लिए अपने सलाद, स्टर-फ्राई या दही पर कुछ तिल छिड़कें। ये छोटे बीज न केवल स्वादिष्ट कुरकुरापन जोड़ते हैं बल्कि समग्र पोषण मूल्य में भी योगदान करते हैं।

11. क्विनोआ: कैल्शियम युक्त संपूर्ण प्रोटीन

क्विनोआ एक बहुमुखी अनाज है जो न केवल संपूर्ण प्रोटीन प्रदान करता है बल्कि कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत है। अपने भोजन को अधिक पौष्टिक और कैल्शियम-अनुकूल बनाने के लिए अपने नियमित अनाज को क्विनोआ से बदलें।

12. दही: लैक्टोज-असहिष्णु के लिए एक डेयरी विकल्प

यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं लेकिन फिर भी डेयरी विकल्प चाहते हैं, तो दही एक उपयुक्त विकल्प हो सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको अनावश्यक मिलावट के बिना कैल्शियम मिले, सादा, बिना मीठा दही चुनें। अतिरिक्त स्वाद के लिए फल या मेवे मिलाएँ।

13. कोलार्ड ग्रीन्स: एक कैल्शियम युक्त स्टेपल

कोलार्ड साग कई व्यंजनों का मुख्य हिस्सा है और कैल्शियम से भरपूर होता है। चाहे भूनी हुई हो, भाप में पकाई गई हो, या सूप में डाली गई हो, ये हरी सब्जियाँ आपके भोजन में स्वादिष्ट और पौष्टिक हो सकती हैं।

14. गुड़: एक मीठा कैल्शियम फिक्स

गुड़, एक गहरा और चिपचिपा सिरप, कैल्शियम का एक अप्रत्याशित लेकिन प्रभावी स्रोत है। इसे अपने व्यंजनों में स्वीटनर के रूप में उपयोग करें या एक अनोखे और पोषक तत्वों से भरे ट्विस्ट के लिए इसे अपने सुबह के पैनकेक पर छिड़कें।

15. शलजम का साग: अक्सर नजरअंदाज किया जाने वाला कैल्शियम स्रोत

शलजम के साग को नज़रअंदाज न करें! ये अक्सर उपेक्षित साग कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत हैं। उनके मिट्टी के स्वाद का आनंद लेने के लिए उन्हें भूनें या सूप में जोड़ें और यह सुनिश्चित करें कि आपके शरीर को आवश्यक कैल्शियम मिले।

16. पत्तागोभी: एक क्रुसिफेरस कैल्शियम विकल्प

पत्तागोभी, एक क्रूसिफेरस सब्जी, न केवल कैलोरी में कम है बल्कि कैल्शियम में भी उच्च है। कुरकुरे और कैल्शियम से भरपूर अनुभव के लिए अपने सलाद, कोलस्लॉ या स्टर-फ्राई में पत्तागोभी शामिल करें।

17. ब्लैक आइड पीज़: प्रोटीन से भरपूर कैल्शियम

काली आंखों वाले मटर न केवल पौधे-आधारित प्रोटीन प्रदान करते हैं बल्कि आपके कैल्शियम सेवन में भी योगदान करते हैं। हार्दिक और कैल्शियम से भरपूर भोजन के लिए उन्हें स्टू, करी या सलाद में पकाएं।

18. ब्रोकोली रब: एक स्वादिष्ट कैल्शियम बूस्ट

ब्रोकोली रब, जिसे रैपिनी के नाम से भी जाना जाता है, एक हरी सब्जी है जो आपके व्यंजनों में थोड़ा कड़वा और पौष्टिक स्वाद जोड़ती है। यह कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है और स्वादिष्ट कैल्शियम बढ़ाने के लिए इसे भूनकर, भूनकर या पास्ता में मिलाया जा सकता है।

19. पिस्ता: एक पौष्टिक कैल्शियम स्नैक

पिस्ता न केवल एक स्वादिष्ट और संतोषजनक नाश्ता है बल्कि इसमें कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में होता है। अपनी नाश्ते की लालसा को कम करने के लिए मुट्ठी भर पिस्ता लें और साथ ही यह सुनिश्चित करें कि आप अपनी दैनिक कैल्शियम की जरूरतों को पूरा कर रहे हैं।

20. सूरजमुखी के बीज: हड्डियों को मजबूत बनाने का उपाय

सूरजमुखी के बीज आपके कैल्शियम सेवन को बढ़ाने का एक कुरकुरा और सुविधाजनक तरीका है। स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर अनुभव के लिए उन्हें सलाद, दही पर छिड़कें या अकेले नाश्ते के रूप में आनंद लें। याद रखें, विविध और संतुलित आहार इष्टतम स्वास्थ्य बनाए रखने की कुंजी है। इन कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में शामिल करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि केवल दूध पर निर्भर हुए बिना आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिलें।

सेहत के लिए किसी जादू से कम नहीं है ये काला बीज

क्या यात्रा वास्तव में तनाव को कम करती है? विशेषज्ञों से जानें

30 दिन तक रोजाना पिएं इस ड्रिंक को लेकर वजन और पेट तेजी से घटेगा तो हर कोई पतले होने का राज पूछेगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -