'कोई नफरती भाषण न दे..', हरियाणा पुलिस ने हिन्दू संगठनों को दी सभा की अनुमति, रखी ये शर्तें
'कोई नफरती भाषण न दे..', हरियाणा पुलिस ने हिन्दू संगठनों को दी सभा की अनुमति, रखी ये शर्तें
Share:

चंडीगढ़: हरियाणा के नूंह में हिंसा में छह लोगों की मौत के दो हफ्ते बाद, आज एक हिंदू समूह ने विश्व हिंदू परिषद (VHP) के धार्मिक मार्च को "पूरा करने" पर चर्चा करने के लिए एक महापंचायत की योजना बनाई थी, जिस पर पिछले महीने कट्टरपंथियों ने नूंह में हमला कर दिया था।  हालाँकि, पुलिस से अनुमति नहीं मिलने के बाद इस आयोजन को लगभग 35 किमी दूर पलवल में स्थानांतरित कर दिया गया है। महापंचायत अब पलवल-नूंह सीमा पर पोंडरी गांव में हो रही है। पलवल के पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह ने कहा कि कई शर्तों पर अनुमति दी गई है।

SP सिंह ने शर्तों के बारे में बताते हुए कहा कि, "कोई भी नफरत भरे भाषण नहीं देगा। अगर कोई ऐसा करता है तो तुरंत मामला दर्ज किया जाएगा। कोई भी हथियार, लाठी, डंडे या कोई ज्वलनशील वस्तु नहीं लाएगा। दोपहर 2 बजे तक समाप्त हो जाना चाहिए।' उन्होंने कहा कि सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किये गये हैं। सर्व हिंदू समाज, एक सामुदायिक समूह द्वारा आयोजित की जा रही सभा में 28 अगस्त को विश्व हिंदू परिषद (VHP) के जुलूस, जिसे 'ब्रजमंडल धार्मिक यात्रा' कहा जाता है, को फिर से शुरू करने पर चर्चा की जाएगी। सूत्रों ने बताया कि महापंचायत सांप्रदायिक झड़पों और आगजनी के सिलसिले में गिरफ्तार युवाओं की रिहाई की भी मांग करेगी।

पुलिस ने कहा कि उन्होंने कानून-व्यवस्था की स्थिति के मद्देनजर हिंदू संगठनों बजरंग दल और वीएचपी को महापंचायत आयोजित करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया। कथित तौर पर दोनों संगठनों के सदस्य आज की सभा में भाग लेंगे। हिंसा के ठीक बाद पुलिस की अनुमति नहीं मिलने के बावजूद, हिंदू समाज महापंचायत द्वारा पहले गुरुग्राम में एक सभा आयोजित की गई थी, जहां उन्होंने हिंसा से क्षुब्ध होकर मुस्लिम व्यापारियों के बहिष्कार का आह्वान किया था। वहां कई अन्य सांप्रदायिक भाषण भी दिये गये थे।

सूत्रों ने कहा कि पुलिस को अनुमान था कि आज की सभा शायद पहले से मौजूद तनाव को बढ़ाएगी, यही कारण है कि उन्होंने इसकी अनुमति नहीं दी, क्योंकि वे क्षेत्र में शांति बहाल करने की कोशिश कर रहे हैं। आज की सभा के आयोजकों ने विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर महापंचायत की घोषणा करते हुए पोस्टर साझा किए। पोस्टर में कहा गया, ''यह यात्रा हिंदुओं का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए आयोजित की जा रही है।''

वीएचपी विभाग के मंत्री देवेंदर सिंह ने शुक्रवार को मीडिया को बताया कि, "सभी हिंदू समूहों ने 28 अगस्त को यात्रा पूरी करने का फैसला किया, जिस पर 31 जुलाई को नूंह में हमला किया गया था. उम्मीद है कि यात्रा प्रशंसा और उत्साह के साथ पूरी होगी।" एक आधिकारिक बयान में, गुरुग्राम पुलिस ने शुक्रवार को जनता से अनुरोध किया कि वे उत्तेजक नारे लगाने, भाषण देने, बैनर ले जाने या ऐसे कृत्यों में शामिल होने से बचें जो किसी भी समुदाय की भावनाओं को आहत कर सकते हैं और शांति भंग कर सकते हैं।

एसीपी क्राइम वरुण दहिया ने कहा, "हमने यह अपील किसी विशेष जुलूस के लिए नहीं की है। जिले में स्थिति सामान्य है और हमने केवल जिले में शांति, कानून और व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है।" कई किसान संघों और खाप पंचायतों ने शांति की अपील की है और गोरक्षक मोनू मानेसर की गिरफ्तारी की मांग की है, जिसके 31 जुलाई के जुलूस में शामिल होने की कथित घोषणा से क्षेत्र में तनाव पैदा हो गया। मानेसर, बजरंग दल के एक नेता इस साल की शुरुआत में दो मुस्लिम व्यक्तियों की हत्या में उनकी कथित भूमिका के लिए वांछित हैं।
 
बुधवार को, हरियाणा के खापों, किसान संघों और धार्मिक नेताओं की एक बड़ी सभा ने हिंसा की निंदा करने के लिए हिसार में एक 'महापंचायत' आयोजित की और क्षेत्र में शांति और सद्भाव के लिए कई प्रस्ताव पारित किए। भारतीय किसान मजदूर संघ द्वारा आयोजित इस महापंचायत में हिंदू, मुस्लिम और सिखों ने भाग लिया। बैठक में संकल्प लिया गया कि सभी धर्मों के लोग शांति बहाल करने के लिए काम करेंगे।

'मुसलमानों के मन की बात सुनिए मोदी जी..', नूंह हिंसा पर बोले इमाम सैयद बुखारी, कहा- नफरत फैलाई जा रही

नूंह में शोभायात्रा पर हमला करने राजस्थान से भी आए थे दंगाई, स्थानीय कट्टरपंथियों के साथ मिलकर की हिंसा - रिपोर्ट

नूंह में 8 अगस्त तक बंद रहेंगी इंटरनेट सेवाएं, सावन सोमवार को जलाभिषेक यात्रा पर कट्टरपंथियों ने किया था जानलेवा हमला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -